×

लाखों रुपये मिल रहे महिलाओं को, दी गई इस जानकारी का जानें सच

सोशल मीडिया पर एक मैसेज काफी वायरल हो रहा है, जिसमें केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं के बैंक अकाउंट में 1.24 लाख रुपये जमा करने का दावा किया जा रहा है। लेकिन ये मैसेज फर्जी है। 

Shreya
Published on: 18 Nov 2020 10:59 AM GMT
लाखों रुपये मिल रहे महिलाओं को, दी गई इस जानकारी का जानें सच
X
लाखों रुपये मिल रहे महिलाओं को, दी गई इस जानकारी का जानें सच

नई दिल्ली: कोरोना काल के दौरान ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) काफी बढ़ गया है। इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी बहुत ज्यादा गलत अफवाहें फैलाई जाने लगी हैं। अभी इन दिनों केंद्र सरकार की कई योजनाओं को लेकर भी अफवाह फैल रही है। दरअसल, हाल ही में एक मैसेज वायरल हो रहा है कि मोदी सरकार देश की सभी महिलाओं के बैंक अकाउंट में 1.24 लाख रुपये डाल रही है। दावा किया गया है कि सरकार ‘स्त्री स्वाभिमान योजना’ के तहत महिलाओं के खाते हमें यह पैसे जमा कर रही है।

लोगों से मांगी जा रही पर्सनल और बैंक डिटेल्स

इस मैसेज के जरिए लोगों से उनकी व्यक्तिगत जानकारी यानी पर्सनल डिटेल्स और बैंक अकाउंट डिटेल्स भी मांगी जा रही हैं। लेकिन जब इस वायरल मैसेज का सच सबके सामने आया तो लोग अचम्भे में पड़ गए। तो चलिए जानते हैं कि क्या है इस वायरल मैसज की सच्चाई-

यह भी पढ़ें: Chhath Puja 2020: सीएम योगी का बड़ा ऐलान, छठ महोत्सव पर कही ये बात

PIB ने किया इस मैसेज फैक्ट चेक

जब भारत सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने इस मैसेज की जांच की तो सामने आया कि यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है। यानी ये मैसेज एक फ्रॉड मात्र है। सरकार की तरफ से इस तरह की कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है, जिसमें महिलाओं के खाते में करीब सवा लाख रुपये जमा करने का दावा किया जा रहा है।



यह भी पढ़ें: इंदिरा का तीसरा बेटा कांग्रेस की चार पीढ़ियों का वफादार, आज मना रहा है जन्मदिन

क्या है इस मैसेज की सच्चाई

PIB ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए इस मैसेज की सच्चाई बताई है। पीआईबी ने लिखा कि एक यूट्यूब वीडियो में ऐसा दावा किया जा रहा है कि सभी महिलाओं के बैंक खातों में 'स्त्री स्वाभिमान योजना' के तहत एक लाख 24 हजार रुपये की राशि जमा की जा रही है। लेकिन यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

ना दें अपनी पर्सनल या बैंक की जानकारी

इसके साथ ही लोगों को यह सलाह भी दी गई है कि यह मैसेज आने के बाद अपनी पर्सनल या बैंक डिटेल्स किसी के भी साथ शेयर ना करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: बदला शाहरुख का घर: पत्नी ने किया ऐसा कमाल, अब मिल रही वाह-वाही

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story