×

जरूरी सामान ढोने वालों का भी होगा बीमा, जल्द मिल सकती है मंजूरी

सरकार उन सभी वर्गों के लिए कदम उठा रही है जिनको कोरोना के संक्रमण का ज्यादा खतरा है। कोरोना से जंग लड़ने वाले डॉक्टरों, नर्सों व अन्य लोगों को कोरोना योद्धा मानते हुए सरकार ने पहले ही पचास लाख के बीमा कवर देने का एलान किया है।

Shivani Awasthi
Published on: 24 April 2020 3:53 AM GMT
जरूरी सामान ढोने वालों का भी होगा बीमा, जल्द मिल सकती है मंजूरी
X

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली। देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच सरकार ट्रकों से जरूरी सामान ढोने वाले योद्धाओं को भी बीमा कवर देने की योजना बना रही है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की बैठक में देश के लगभग 50 लाख से अधिक ट्रक चालकों और हेल्परों को बीमा कवर देने के मुद्दे पर व्यापक चर्चा की गई। जानकार सूत्रों का कहना है कि केंद्र सरकार जल्द ही ऐसे कोरोना योद्धाओ को भी बीमा कवर देने के प्रस्ताव पर मुहर लगा सकती है।

डॉक्टरों के लिए पहले ही हो चुका है एलान

कोरोना से जंग जीतने के लिए देश में चल रहे लंबे लॉकडाउन के दौरान भी ट्रकों से जरूरी सामानों की आपूर्ति की जा रही है। सरकार का मानना है कि ऐसे में ट्रक ड्राइवरों के भी कोरोना से संक्रमित होने का खतरा बना हुआ है। सरकार उन सभी वर्गों के लिए कदम उठा रही है जिनको कोरोना के संक्रमण का ज्यादा खतरा है। कोरोना से जंग लड़ने वाले डॉक्टरों, नर्सों व अन्य लोगों को कोरोना योद्धा मानते हुए सरकार ने पहले ही पचास लाख के बीमा कवर देने का एलान किया है। अब सरकार ट्रक ड्राइवरों व हेल्परों को भी बीमा कवर देने के प्रस्ताव पर गंभीरता से विचार कर रही है।

ये भी पढ़ेंःपीएम मोदी का बड़ा एलान आज! वित्त मंत्री संग करेंगे अहम बैठक, इन मुद्दों पर चर्चा

मुद्दे पर हो चुकी है व्यापक चर्चा

इस बाबत सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के संयुक्त सचिव प्रियंक भारती का कहना है कि ट्रक ड्राइवरों व हेल्परों को सामाजिक सुरक्षा कवच के तहत बीमा कवर देने पर व्यापक चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि इस बाबत बीमा कंपनियों, ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन व अन्य हितधारकों के बीच विचार-विमर्श हुआ है।

मंत्रालय का मानना है कि लॉकडाउन के दौरान जरूरी सामानों की ढुलाई कर रहे ट्रक ड्राइवर व हेल्ररों को भी कोरोना वायरस से काफी खतरा है। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ पीपीई के साथ काम करते हैं जबकि ट्रक ड्राइवरों और हेल्परों के साथ ऐसा नहीं है। इसलिए उनके हमेशा कोरोना से संक्रमित होने का खतरा बना रहता है।

ये भी पढ़ेंः चीन के धोखे का खुलासाः रैपिड टेस्ट किट पर ICMR की रिपोर्ट आएगी आज

ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की यह है मांग

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय से जुड़े सूत्रों का कहना है कि सरकार ने ट्रक ड्राइवरों और हेल्परों को बीमा कवर देने का मन बना लिया है। वैसे अभी तक बीमित राशि कितनी होगी, इस पर फैसला नहीं हो सका है। ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की मांग है कि अन्य कोरोना योद्धाओं की तरह ही ट्रक ड्राइवर वाहनों को भी 50 लाख का बीमा खबर दिया जाए।

दस लाख का हो सकता है बीमा कवर

सूत्रों का कहना है कि सरकार व बीमा कंपनियां इतना तो नहीं मगर दस लाख रुपए का बीमा कवर देने पर विचार कर रही है। इस बाबत जल्द ही अंतिम फैसला हो जाने की उम्मीद है। इसमें बीमा प्रीमियम का भुगतान सरकार की ओर से किया जाएगा। माना जा रहा है कि इससे कोरोना वायरस के खतरों के बीच काम कर रहे ट्रक ड्राइवरों व हेल्परों को सामाजिक सुरक्षा मिल सकेगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story