×

बड़ी खबर: बाइक पर बैठने वालों के लिए सरकार बनाएगी ये नए नियम

कोरोना की वजह से देश कि स्थिति पूरी तरह बदल गयी है। लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी में काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। ऐसे में अब खबर आ रही है कि कुछ समय में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने सेफ्टी को ध्यान में रखकर कई नियम बदल दिए हैं।

Newstrack
Published on: 26 July 2020 10:24 AM GMT
बड़ी खबर: बाइक पर बैठने वालों के लिए सरकार बनाएगी ये नए नियम
X

नई दिल्ली: कोरोना की वजह से देश कि स्थिति पूरी तरह बदल गयी है। लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी में काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। ऐसे में अब खबर आ रही है कि कुछ समय में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने सेफ्टी को ध्यान में रखकर कई नियम बदल दिए हैं। इसके साथ साथ कुछ नए नियम भी लागू किए गए हैं। अब मंत्रालय ने नई बाइक चलाने वाले लोगों के लिए गाइडलाइन बनाई है। तो आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

ये भी पढ़ें:कांग्रेस का बड़ा बयान: PM मोदी पर लगाया ये आरोप, कहा- उनकी वजह से हो रहा ऐसा

guidl_072420020623.jpg

अब हैंड होल्ड पीछे बैठे वाले लोगों के लिए भी होगा

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक बाइक के दोनों ओर ड्राइवर की सीट के पीछे हैंड होल्ड होंगे। फिलहाल ज्यादातर बाइक्स में ये सुविधा नहीं थी। और साथ ही बाइक के पीछे बैठने वाले के लिए दोनों तरफ पायदान ज़रूरी होगा। बाइक के पिछले पहिए के बाएं हिस्से का कम से कम आधा हिस्सा सुरक्षित तरीके से कवर होगा जिससे पीछे बैठने वालों का कपड़ा पहिए में न उलझे।

ये भी पढ़ें:ISIS आतंकी साजिश: ऐसे भारत में फैला रहे आतंक, इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा

बाइक में हल्का कंटेनर लगाने के भी दिशानिर्देश

वहीं मंत्रालय ने बाइक में हल्का कंटेनर लगाने के लिए भी दिशानिर्देश जारी किए हैं। इस कंटेनर की लंबाई 550 मिमी, चौड़ाई 510 मिली और ऊंचाई 500 मिमी से अधिक नहीं होगा। अगर बाइक में कंटेनर लगा है तो सिर्फ ड्राईवर ही बाइक चला सकता है यानि उसके पीछे दूसरा कोई नहीं बैठा होगा। अब सरकार समय-समय पर इन सभी सेफ्टी नियमों में बदलाव करती रहेगी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story