चीन पर डिजिटल स्ट्राइक: बैन हुए 43 ऐप्स, जल्द चेक करें अपना मोबाइल

भारत सरकार द्वारा बैन किए गए ऐप्स में कुछ पुराने ऐप हैं जैसे अलीबाबा वर्कबेंच, अली पे कैशियर, डिलीवरी ऐप लालमोव इंडिया, स्नैक वीडियो जैसे ऐप को बैन करने का निर्णय लिया।

Published by SK Gautam Published: November 24, 2020 | 6:04 pm
Modified: November 24, 2020 | 6:05 pm
Chinese app ban

चीन पर डिजिटल स्ट्राइक: बैन हुए 43 ऐप्स, जल्द चेक करें अपना मोबाइल-(courtesy-social media)

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच बीते कई दिनों से लगातार चल रहे तनाव के कारण भारत सरकार ने जुलाई के महीने में 47 चीनी ऐप्स पर रोक लगाई थी। इसके पहले केंद्र सरकार ने पहले 59 चीनी ऐप्स पर बैन लगा दिया था। एक बार फिर चीन पर मोदी सरकार ने एक और डिजिटल स्ट्राइक की है। भारत की रक्षा, सुरक्षा और संप्रभुता के लिए खतरा बताते हुए मोदी सरकार ने 43 मोबाइल ऐप्स को ब्लॉक करने का फैसला लिया है।

ज़्यादातर ऐप्स ऐसे हैं जो सपोर्टिव ऐप की तरह काम करते हैं

बता दें कि भारत सरकार द्वारा बैन किए गए ऐप्स में कुछ पुराने ऐप हैं जैसे अलीबाबा वर्कबेंच, अली पे कैशियर, डिलीवरी ऐप लालमोव इंडिया, स्नैक वीडियो जैसे ऐप को बैन करने का निर्णय लिया। लेकिन ज़्यादातर ऐप्स ऐसे हैं जो सपोर्टिव ऐप के तौर पर काम करते हैं। Ali Baba के कुछ ऐप्स पहले भी बैन किए गए थे, लेकिन इस बार भी Ali Baba के कुछ सपोर्टिंग ऐप्स को बैन किया गया है।

chinese app ban-2

ये भी देखें:  दोबारा लॉकडाउन से आफत: नई मुसीेबत के लिए तैयार देश, लागू होगा नया नियम

ज़्यादातर ऐप्स अभी भी स्टोर पर दिख रहे हैं

इनमें AliSuppliers, AliExpress और AliPay Cashier जैसे ऐप्स शामिल हैं। इन ऐप्स में ज़्यादातर ऐप्स कम पॉपुलर हैं और इस तरह के ऐप्स को आए दिन गूगल भी अपने प्लेटफ़ॉर्म से हटा लेता है। इनमें से ज़्यादातर ऐप्स अभी भी स्टोर पर दिख रहे हैं।

ये भी देखें:  कोविड 19: रूस से भारत में आएगी स्पूतनिक वैक्सीन, कीमत जानकर चौंक जाएंगे

chinese app ban-3

29 जून को भारत में 59 चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगा था

बता दें, इससे पहले केंद्र सरकार ने 29 जून को भारत में 59 चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। जिन एप्स पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें टिकटॉक, यूसी ब्राउजर, शेयर इट आदि एप्स हैं।

इनके अलावा सरकार ने हैलो, लाइक, कैम स्कैनर, शीन क्वाई भी बैन कर दिया गया है। बायडू मैप, केवाई, डीयू बैटरी स्कैनर भी बैन हो गया है। सरकार ने इन चीनी एप्स पर आईटी एक्ट 2000 के तहत बैन लगाया था।

WhatsApp Image 2020-11-24 at 5.30.23 PM

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App