×

महिलाओं को मिलेगा पैसा! मोदी सरकार भेजेगी बैंक खाते में एक लाख, जानें सच्चाई

ऐसे ही फेक न्यूज की वजह से कई बार लोगों को परेशानी होती है। पिछले दिनों में कई ऐसे मैसेज या फिर पोस्ट फेसबुक और व्हाट्सऐप पर वायरल हुए हैं जिनका फैक्ट चेक करने के बाद पता चला है कि वो पूरी तरह से फर्जी हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 20 Sep 2020 2:14 PM GMT
महिलाओं को मिलेगा पैसा! मोदी सरकार भेजेगी बैंक खाते में एक लाख, जानें सच्चाई
X
महिलाओं के बैंक खाते में 1 लाख रुपये डाल रही सरकार

नई दिल्लीः फेक न्यूज का सोशल मीडिया पर आना अब आम बात हो गई है। इस तरह की फेक न्यूज से लोगों को परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। आजकल खासकर कोरोना काल में कई सारे ऐसे मैसेज वायरल होते हैं, जो कि वास्तव में सच नहीं होते है।। ऐसे ही फेक न्यूज की वजह से कई बार लोगों को परेशानी होती है। पिछले दिनों में कई ऐसे मैसेज या फिर पोस्ट फेसबुक और व्हाट्सऐप पर वायरल हुए हैं जिनका फैक्ट चेक करने के बाद पता चला है कि वो पूरी तरह से फर्जी हैं।

फेक मैसेज

इस तरह का एक मैसेज केंद्र सरकार महिला स्वरोजगार योजना को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसके तहत खबर है कि सभी महिलाओं के खाते में एक लाख रुपये सरकार ट्रांसफर करने जा रही है। हालांकि ये मैसेज पूरी तरह से फर्जी है, क्योंकि सरकार की तरफ से इस तरह की कोई घोषणा नहीं है।

यह पढ़ें....देश में होगा पहली बार: स्वच्छता के लिए ऐसी तकनीक, विशेषज्ञ बना रहे मॉडल

केंद्र सरकार की संस्था पीआईबी ने इस वायरल मैसेज के तह पर जाकर जांच कर सच्चाई का पता लगाया तो जांच में खुलासा हुआ है। पीआईबी फैक्ट चेक की टीम ने बताया कि यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा महिला स्वरोजगार जैसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

यहां सही जानकारी

अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा व्हाट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं। यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।

यह पढ़ें....DC vs KXIP Live: किंग्‍स इलेवन पंजाब ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी चुनी

सरकार की कोई स्कीम नहीं

कोरोना काल में देशभर में जिस तरह का हालात हैं ऐसे में कई फेक खबरें वायरल हो रही हैं।सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने वायरल खबर का खंडन कर कहा है कि सरकार ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story