×

मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगाया भारी टैक्स, जानिए कितने बढ़े दाम

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी इजाफा हुआ है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में भारी बढ़ोतरी कर दी है। सरकार ने पेट्रोल पर प्रति लीटर 10 रुपये की और डीजल पर 13 रुपये एक्साइज ड्यूटी लगाई है।

Dharmendra kumar
Published on: 6 May 2020 4:24 AM GMT
मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगाया भारी टैक्स, जानिए कितने बढ़े दाम
X

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी इजाफा हुआ है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में भारी बढ़ोतरी कर दी है। सरकार ने पेट्रोल पर प्रति लीटर 10 रुपये की और डीजल पर 13 रुपये एक्साइज ड्यूटी लगाई है। यह बदलाव आज आधी रात से लागू हो गए हैं। हालांकि आम जनता पर इस बदलाव का कोई असर नहीं होगा, क्योंकि कीमतों में बढ़ोतरी की भरपाई तेल कंपनियां खुद करेंगी और पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमत पहले जैसी ही रहेगी।

पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में भारी बढ़ोतरी से केंद्र के राजस्व में भारी बढ़ोतरी होगी और दुनिया में कच्चे तेल की कीमतों में आई कमी का फायदा आम जनता को नहीं मिल पाएगा।

यह भी पढ़ें...अभी-अभी दिल्ली में लगी भीषण आग, मौके पर दमकल की 30 गाड़ियां, रेस्क्यू जारी

गौरतलब है कि इस बदलाव में 8 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी लगाई गई। इसके अलावा 2 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल पर और 5 रुपये प्रति लीटर डीजल पर विशेष एडिशनल ड्यूटी बढ़ाई है। ऐसे में कुल मिलाकर पेट्रोल की कीमत में 10 रुपये और डीजल की कीमत में 13 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

दुनियाभर में लॉकडाउन की वजह से कच्चे तेल की खपत में भारी गिरावट दर्ज की गई गै, लेकिन तेल के उत्पादन में कोई खास कमी नहीं हुई है, इसलिए दुनिया के तेल बाजार में मंदी है और तेल की कीमतें नीचे आ गई हैं। भारतीय तेल कंपनियां कम कीमतों पर तेल खरीदकर इसका फायदा उठा रही हैं।

यह भी पढ़ें...शराब पीने की है छूट,लेकिन इसके बाद ये किया तो नप जाएंगे आप

इस बढ़ोतरी से सरकार को जो फायदा होगा वह इंफ्रास्ट्रक्चर के ऊपर खर्च होगा। पिछले कुछ समय से कंपनियों को क्रूड ऑयल सस्ता मिल रहा था जिससे कंपनियों के पास इतनी गुंजाइश थी कि वह अपनी बैलेंस शीट ठीक कर लें। लेकिन ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम में फिर से तेजी आ गई है और फिलहाल यह लगभग 30 डाॅलर प्रति बैरल के आसपास है।

यह भी पढ़ें...टाटा ग्रुप ने यूपी को दी बड़ी सौगात, इस जिले में बनेंगे कोविड-19 के दो नए अस्पताल

इससे पहले दिल्‍ली सरकार ने सोमवार को पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए थे। उसके बाद शाम को पंजाब सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल के दामों में दो रुपये प्रति लीटर बढ़ोतरी का एलान किया था।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story