×

मोदी सरकार की तैयारी: सड़क सुरक्षा होगी और बेहतर, ये नियम जल्द लागू

केंद्र की मोदी सरकार सड़क दुर्घटनाओं को लेकर काफी गंभीर हैं। इसी के मद्देनजर केंद्र ने मोटर वाहन संशोधन कानून लागू किया।

Shivani
Published on: 12 Sep 2020 1:19 PM GMT
मोदी सरकार की तैयारी: सड़क सुरक्षा होगी और बेहतर, ये नियम जल्द लागू
X

नई दिल्ली. मोदी सरकार बहुत जल्द सड़क पर चलने वालों को भी सुरक्षा देने की तैयारी में हैं। इसके ट्रांसपोर्ट व्हीकल को लेकर सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही हैं। यातायात परिवहन को सरकार की अंतराष्ट्रीय पैमाने पर लागू करने की योजना है। ऐसे में यातायात वाहनों में सेफ्टी और एमिशन (उत्सर्जन) को लेकर अंतर्राष्ट्रीय मानक जल्द लागू हो जायेंगे।

ट्रांसपोर्ट व्हीकल को लेकर सरकार बड़ा कदम

दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार सड़क दुर्घटनाओं को लेकर काफी गंभीर हैं। इसी के मद्देनजर केंद्र ने मोटर वाहन संशोधन कानून लागू किया। अभी दुर्घटना संभावित क्षेत्रों यानी ब्लैक स्पॉट की पहचान कर ऐसी इलाकों में तकनीकी खामी दूर करने से जुड़े कदम भी सरकार ने उठाये।

ये भी पढ़ेंः रिया की दुर्दशा: जेल में बैठी ड्रग्स की रानी का हुआ ये हाल, हो रहा ऐसा सलूक

निश्चित इलाको में इंटरनेशनल मानक लागू

इसी कड़ी में सरकार ने कुछ ऐसे निश्चित इलाको का चयन किया है, जहां इंटरनेशनल मानकों को लागू किया जाएगा। जिसमें टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम शामिल है। कहा जा रहा है कि यह व्यवस्था सरकार इस साल अक्टूबर से लागू कर सकती है।

modi govt steps to improve road safety prevent accidents as international standard

वाहनों के डायमेंशन और कलपुर्जों के निर्माण के मानकों का नोटिफिकेशन जारी

बता दें कि हाल ही में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने मोटर व्हीकल के डायमेंशन और कलपुर्जों के निर्माण से संबंधित मानकों से जुड़ा नोटिफिकेशन जारी किया है। इसी की तर्ज पर दुपहिया वाहनों में साइड स्टैंड और फुट रेस्ट को लेकर भी नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

ये भी पढ़ेंः मॉडलिंग बनी मौत: रोका तो महिला ने दे दी जान, मामले की जांच में जुटी पुलिस

दीर्घकालिन रेगुलेशन से जीडीपी में भी बढ़ोतरी

विकसित देशों में ऑटो मोबाइल सेक्टर के लिए जिस तरह के रेगुलेशन लागू है, भारत सरकार भी वैसा ही रेगुलेशन देश में भी लागू करना चाहती है। सरकार का मानना है कि इस तरह के दीर्घकालिन रेगुलेशन से जीडीपी में भी बढ़ोतरी होगी।

modi govt steps to improve road safety prevent accidents as international standard

सरकार सड़क सुरक्षा को लेकर ला चुकी ये नियम:

-भारत सरकार ने ऑटोमोबाइल सेक्टर ने सेफ्टी और उत्सर्जन को लेकर हाल ही में कई कदम उठाए है।

-वाहनों के इंजन को BS4 से BS6 में शिफ्ट किया गया, जिससे यूरो एमिशन नॉर्म्स को हासिल करने में मदद मिली।

-यातायात वाहनों में सेफ्टी के मद्देनजर कई और महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन जारी किए।

-एन्टी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयर बैग्स, स्पीड अलर्ट सिस्टम्स, रिवर्स पार्किंग असिस्ट, क्रैश स्टैण्डर्ड जैसे कई सेफ्टी पहलुओं पर नोटिफिकेशन जारी किया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story