×

मोदी का बड़ा ऐलान: करोड़ों लोगों के चेहरे पर छाई खुशी, हो गया फैसला

देश में महामारी का संकट दिन-प्रति-दिन बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने तीन जरूरी डेडलाइन बढ़ा दी थी। ये डेडलाइन आपकी जेब से जुड़ी है।

Newstrack
Published on: 10 July 2020 12:42 PM GMT
मोदी का बड़ा ऐलान: करोड़ों लोगों के चेहरे पर छाई खुशी, हो गया फैसला
X

नई दिल्ली। देश में महामारी का संकट दिन-प्रति-दिन बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने तीन जरूरी डेडलाइन बढ़ा दी थी। ये डेडलाइन आपकी जेब से जुड़ी है। बता दें, इसका सीधा फायदा आपको मिलने वाला है। चलिए आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं...

फ्री में सिलेंडर

केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण उज्जवला योजना के तहत 7 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को फ्री में सिलेंडर देेने की सुविधा को सितंबर तक बढ़ाने की इजाजत मिल गई है। सरकार की इस योजना के तहत तीन महीने और मुफ्त सिलेंडर देने पर 13,500 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

ये भी पढ़ें... होगा बड़ा हमला: ताक पर लगे हैं नेता-मंत्री, पाकिस्तान से अलर्ट हुआ भारत

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने महामारी कोरोना संकट और लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों को अप्रैल से जून तक तीन सिलेंडर फ्री देने की घोषणा की थी। उज्ज्वला योजना के तहत देश के गरीब परिवार की महिलाओं के नाम गैस कनेक्शन मुफ्त आवंटित किये गए हैं।

इसके साथ ही केंद्र सरकार अगस्त तक नियोक्ताओं और कर्मचारियों के हिस्से का क्रमश: 12-12 प्रतिशत पीएफ राशि खुद देगी। यह योजना सिर्फ उन प्रतिष्ठानों के लिये है जहां कर्मचारियों की संख्या 100 तक है और उनमें 90 प्रतिशत का मासिक वेतन 15,000 रुपये से अधिक नहीं है।

ये भी पढ़ें... विकास दुबे एनकाउंटरः शुरू हो गई ब्राह्मण वोटों को अपने पाले में लाने की कवायद

72.22 लाख कर्मचारियों को राहत

बता दें कि केंद्र सरकार लॉकडाउन शुरू होने के बाद अप्रैल से ही ये सुविधा दे रही है। सरकार के इस फैसले से 3.67 लाख नियोक्ताओं और 72.22 लाख कर्मचारियों को राहत मिलेगी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) को और 5 महीने-जुलाई से नवंबर, 2020 तक विस्तार दिया गया है।

इसके तहत सभी लाभार्थी परिवारों को मुफ्त अनाज के अलावा अगले पांच महीनों यानी जुलाई से नवंबर, 2020 तक प्रति महीने 1 किलो चने का नि:शुल्क वितरण होगा। ऐसे में सरकार की गरीब परिवारों के लिए ये राहत की बात है।

ये भी पढ़ें...विकास का बेटा-पत्नी: दोनों को लेकर पहुंची पुलिस, थोड़ी देर में आएगी पीएम रिपोर्ट

Newstrack

Newstrack

Next Story