×

मूसलाधार बारिश का रेड अलर्ट: इन राज्यों में 3 दिन होगी भारी बरसात, मचेगी तबाही

मौसम विभाग की तरफ से पूर्वानुमान जताया है कि आंध्रप्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अगले तीन दिन तक मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में बीते एक महीने में तीसरी बार मंगलवार को फिर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है।

Newstrack
Published on: 21 Oct 2020 3:18 AM GMT
मूसलाधार बारिश का रेड अलर्ट: इन राज्यों में 3 दिन होगी भारी बरसात, मचेगी तबाही
X
मौसम विभाग ने ऐसी संभावना जताई है कि बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र जल्द ही और ज्यादा प्रभावी हो जाएगा। इसके कारण कई इलाकों में बारिश हो सकती है

लखनऊ: देश के कई इलाकों से मानसून वापस लौट गया है, तो वहीं कई हिस्सों में अभी सक्रिय है। इसके कारण तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र में बीते दिनों जमकर बारिश हुई है। इसकी वजह से इन राज्यों के कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो चुकी है। इस बारिश के कारण राजधानी का हाल सबसे बुरा है। वहां सड़कें बारिश के पानी में डूब गईं।

अब इस बीच मौसम विभाग की तरफ से पूर्वानुमान जताया है कि आंध्रप्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अगले तीन दिन तक मूसलाधार बारिश होने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग(IMD) ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी में बीते एक महीने में तीसरी बार मंगलवार को फिर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। बीते दिनों बंगाल की खाड़ी में इसी कम दबाव के क्षेत्र की वजह से तेलंगाना में भारी से भारी बारिश हुई थी जिसके कारण वहां बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई। मौसम विभाग ने मानूसन के बारे में कहा कि उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तरी पश्चिमी बंगाल और सिक्किम, झारखंड, मध्यप्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और गुजरात के जिन क्षेत्रों में दक्षिण-पश्चिमी मानसून सक्रिय है, अगले दो-तीन दिन में उसके वहां से वापस होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें...कोरोना पर सरकार की बड़ी तैयारी, सबसे पहले इनको दी जाएगी वैक्सीन, बन रही लिस्ट

Heavy Rain

बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र

मौसम विभाग ने ऐसी संभावना जताई है कि बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र जल्द ही और ज्यादा प्रभावी हो जाएगा। यह सिस्टम बंगाल की खाड़ी पर अगले 3 दिनों तक रह सकता है। इसके बाद यह धीरे-धीरे प्रभावी होगा और उत्तर और उत्तर पश्चिमी दिशा में ओडिशा के उत्तरी भागों और इससे सटे पश्चिम बंगाल के तटों से टकराएगा।

ये भी पढ़ें...चलती ट्रेन में लगी आग: दहकने लगी यात्रियों से भरी रेल, कोच में धुएं से मची भगदड़

इन राज्यों में भारी बारिश हो सकती है

मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले दो दिनों में आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में फिर से भारी बारिश हो सकती है। दूसरे दक्षिणी राज्‍यों के हिस्‍सों में भी इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। यह कम दबाव का क्षेत्र 22 अक्टूबर तक गहरे दबाव के क्षेत्र का रूप ले लेगा। उत्तरी तटीय ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में 21 और 22 अक्टूबर को तूफानी हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें...बेटियों को रोजगार: लाखों मज़दूर लौटे राज्य, सरकार के सामने बड़ी चुनौती, बना दबाव

यहां भी भीषण बारिश की संभावना

मौसम विभाग का कहना है कि यह कम दबाव का क्षेत्र असम, मेघालय, नागालैंड और मणिपुर को प्रभावित करेगा। इन क्षेत्रों में 23 से 25 अक्टूबर के बीच भीषण बारिश हो सकती है। इस बीच झारखंड और बिहार में भी 22 से 24 अक्टूबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना नजर आ रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story