×

मौसम हुआ मेहरबान: 1 अक्टूबर से हो रहा वापस, इससे पहले यहां जारी हुआ अलर्ट

मौसम की बारिश का इस साल अगस्त के महीने में मेहरबानी रही और सितंबर के महीने ये मेहरबानी कम होती दिखी। वैसे देखा जाए तो इस साल मानसून पिछली बार की अपेक्षा काफी लंबा चला।

Newstrack
Published on: 26 Sep 2020 12:56 PM GMT
मौसम हुआ मेहरबान: 1 अक्टूबर से हो रहा वापस, इससे पहले यहां जारी हुआ अलर्ट
X
मौसम की बारिश का इस साल अगस्त के महीने में मेहरबानी रही और सितंबर के महीने ये मेहरबानी कम होती दिखी। वैसे देखा जाए तो इस साल मानसून पिछली बार की अपेक्षा काफी लंबा चला।

नई दिल्ली। मौसम की बारिश का इस साल अगस्त के महीने में मेहरबानी रही और सितंबर के महीने ये मेहरबानी कम होती दिखी। वैसे देखा जाए तो इस साल मानसून पिछली बार की अपेक्षा काफी लंबा चला। ऐसे में ये उम्मीद लगाई जा रही है कि अब इस महीने के आखिरी में ये वापस लौट जाएगा। रिपोर्ट के हिसाब से दक्षिण-पश्चिम मानसून लगभग दो हफ्तों की देरी से 28 सितंबर के आसपास उत्तर पश्चिम भारत के चरम भागों से वापस लौटने को तैयार है। इस बारे में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मौसमी मॉडल ने संकेत दिया है कि महाराष्ट्र से इसका निकास सामान्य से कुछ स्थानों पर थोड़ा देरी से हो सकता है।

ये भी पढ़ें... BJP की नई टीम का ऐलान: कई नई चेहरे शामिल, यूपी से 11 को मिला मौका

1 अक्टूबर तक वापस

मौसम विभाग द्वारा दी गई रिपोर्ट्स में ऐसा बताया गया कि आम तौर पर, मानसून गुजरात, राजस्थान, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और पूर्वी यूपी और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों से 1 अक्टूबर तक वापस चला जाएगा।

लेकिन पुणे और मुंबई में मानसून के लौटने के संकेत अक्टूबर के दूसरे सप्ताह के अंत तक हैं। साथ ही मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और विदर्भ में बारिश की गतिविधि 27 सितंबर के बाद काफी कम होने की संभावना है, लेकिन कोंकण में ऐसा नहीं है। वहीं कोंकण में अक्टूबर दूसरे हफ्ते तक बारिश कम होने और मौसम सुधरने की संभावना जाहिर की गई है।

heavy rain फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...भारत में बनेंगी सुरंगें: राजनाथ सिंह करेंगे ई शिलान्यास, बढ़ेगी देश की ताकत

अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना

इसके साथ ही आने वाले कुछ दिनों के मौसम की जानकारी देते हुए बता दें कि मौसम विभाग द्वारा गिनती के कुछ स्थानों पर ही बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। आज शनिवार को संभावित रूप से अरुणाचल प्रदेश और असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय राज्य और यनम, तेलंगाना और तटीय कर्नाटक में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है।

आपको बता दें कि भारतीय मौसम विभाग ने भीषण बारिश की आशंका जताते हुए तेलंगाना में अलग से अलर्ट जारी किया है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि शनिवार को दिन के दौरान तेलंगाना के अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

साथ ही मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में बताया कि पश्चिम गोदावरी, कृष्णा, गुंटूर, प्रकाशम, नेल्लोर, चित्तूर, अनंतपुर, कडप्पा और कुरनूल जिलों में छिटपुट स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा श्रीकाकुलम, विजयनगरम, विशाखापट्टनम और पूर्वी गोदावरी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है।

ये भी पढ़ें...दीपिका से पूछताछ ख़त्म: क्षितिज की गिरफ्तारी, सारा-श्रद्धा अभी भी NCB ऑफिस में

Newstrack

Newstrack

Next Story