×

मोटेरा स्टेडियम को ही क्यों चुना गया ट्रंप के कार्यक्रम के लिए? यहां जानें

मोटेरा स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है। 2015 में पुराने स्टेडियम को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया गया और उसके बाद अत्याधुनिक सुविधाओं से लेस नए स्टेडियम का निर्माण शुरू हुआ।

Aditya Mishra
Published on: 24 Feb 2020 9:25 AM GMT
मोटेरा स्टेडियम को ही क्यों चुना गया ट्रंप के कार्यक्रम के लिए? यहां जानें
X

अहमदाबाद: मोटेरा स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है। 2015 में पुराने स्टेडियम को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया गया और उसके बाद अत्याधुनिक सुविधाओं से लेस नए स्टेडियम का निर्माण शुरू हुआ। पुराने मोटेरा स्टेडियम में 53000 दर्शक एकसाथ क्रिकेट मैच का लुत्फ ले सकते थे।

1 लाख से ज्यादा लोग साथ देख सकते हैं मैच

यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। इसमें दर्शकों के बैठने की क्षमता 1 लाख 10 हजार है। यह ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम से भी बड़ा जहां 90 हजार दर्शक बैठ सकते हैं। सीटों को इस हिसाब से बनाया गया है कि हर ऐंगल से मैदान पर मैच का पूरा लुत्फ उठाया जा सकेगा।

ये भी पढ़ें...साबरमती में गांधी का जिक्र नहीं! ट्रंप ने मोदी की दोस्ती का किया बखान

मोटेरा स्टेडियम की खासियत

इस स्टेडियम के साथ एक अन्य क्रिकेट ग्राउंड भी बनाया गया है जिसमे पविलियन एरिया छोटा है। इसमें फुटबॉल, हॉकी, बास्केटबॉल, कबड्डी, बॉक्सिंग, लॉन टेनिस और रनिंग ट्रैक भी बनाया गया है।

लाइटें हैं खास

स्टेडियम का निर्माण करने वाली कंपनी (L&T) का दावा ऐसी LED लाइट्स कि खिलाड़ियों की परछाई भी बहुत कम पड़ेगी।

शानदार सुविधाएं हैं मौजूद

मोटेरा स्टेडियम में 55 कमरों का एक क्लब हाउस है। इसमें इनडोर गेम्स, रेस्तरां, ओलिंपिक साइज स्विमिंग पूल, जिम, पार्टी एरिया और 3डी थिअटर/टीवी रूम है। मोटेरा स्टेडियम में 75 एयर-कंडीशन कॉर्पोरेट बॉक्स भी हैं।

ट्रंप से बौखलाया पाकिस्तान: कश्मीर में जारी हुआ हाईअलर्ट, सेना ने संभाला मोर्चा

पार्किंग भी बहुत बड़ी

इस स्टेडियम में पार्किंग सुविधा भी शानदार है। इसमें एक समय पर 3000 कारें और 10 हजार टू-वीलर खड़े हो सकते हैं।

पुराने मैदान में बने थे रेकॉर्ड

नए मोटेरा स्टेडियम में कई खूबियां हैं लेकिन पुराने स्टेडियम का अपना रेकॉर्ड हैं। इसी मैदान पर सुनील गावसकर ने 10 हजार टेस्ट रन की उपलब्धि हासिल की थी। और कपिल देव ने रिचर्ड हेडली को पीछे छोड़कर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रेकॉर्ड अपने नाम किया था।

पाकिस्तान को लगानी होगी आतंक पर लगाम: ट्रंप

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story