×

IIMC और MGCUB के बीच हुआ एमओयू, जानिए क्या है इस समझौते का मकसद

IIMC के डीजी द्विवेदी ने एमओयू के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस समझौते के माध्यम से दोनों संस्थान टीवी, प्रिंट मीडिया, डिजिटल मीडिया, जनसंपर्क और विज्ञापन जैसे विषयों पर शोध को बढ़ावा देंगे।

Shreya
Published on: 2 March 2021 9:36 AM GMT
IIMC और MGCUB के बीच हुआ एमओयू, जानिए क्या है इस समझौते का मकसद
X
IIMC और MGCUB के बीच हुआ एमओयू, जानिए क्या है इस समझौते का मकसद

नई दिल्ली: भारतीय जन संचार संस्थान (IIMC) ने महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय, बिहार के साथ मंगलवार को एक समझौता पत्र यानी MOU पर हस्ताक्षर किए। इस एमओयू का उद्देश्य पत्रकारिता और जनसंचार शिक्षा को प्रोत्साहन देना है। साथ ही मौलिक, शैक्षणिक व व्यावहारिक अनुसंधान के क्षेत्रों को परिभाषित करना है। IIMC की और से महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी और महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय की ओर से कुलपति प्रो. संजीव कुमार शर्मा ने MOU पर हस्ताक्षर किए।

इन विषयों पर शोध को दिया जाएगा बढ़ावा

IIMC के डीजी द्विवेदी ने एमओयू के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस समझौते के माध्यम से दोनों संस्थान टीवी, प्रिंट मीडिया, डिजिटल मीडिया, जनसंपर्क और विज्ञापन जैसे विषयों पर शोध को बढ़ावा देंगे। उन्होंने कहा कि इस समझौते से हमें एक दूसरे की कार्यप्रणालियों और अनुभवों को जानने व समझने का मौका मिलेगा।

इसके अलावा यह समझौता अनुसंधान और शैक्षिक डेटा के आदान-प्रदान को भी प्रोत्साहित करेगा और संयुक्त कार्यक्रमों को आयोजित करने के अवसरों का भी जरिया बनेगा।

यह भी पढ़ें: कर्मचारियों और सरकार की बल्ले-बल्ले, एलटीसी कैश वाउचर स्कीम से होगा बंपर फायदा

MOU BETWEEN IIMC AND MGCUB (फोटो- सोशल मीडिया)

क्या है आईआईएमसी का उद्देश्य

प्रो. द्विवेदी के मुताबिक आईआईएमसी का उद्देश्य आज की जरुरतों के अनुसार ऐसा मीडिया पाठ्यक्रम तैयार करना है, जो छात्रों के लिए रोजगापरक हो। इस दिशा में हम महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के साथ मिलकर कार्य करने के लिए अग्रसर हैं।

द्विवेदी ने कहा कि IIMC का उद्देश्य छात्रों और संकाय सदस्यों को देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों से संपर्क प्रदान करना भी है। हमने आने वाले वर्षों में विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के साथ सहयोग करने और अनुसंधान और शिक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देने का लक्ष्य रखा है।

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश: शिवराज सरकार ने पेश किया बजट, 10 पॉइंट्स में जानें किसे क्या मिला?

MOU (फोटो- सोशल मीडिया)

प्रो. संजीव कुमार शर्मा ने कही ये बात

महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि आईआईएमसी देश का सबसे प्रतिष्ठित जनसंचार संस्थान है। इस समझौते के माध्यम से हमें आईआईएमसी के पत्रकारिता एवं शोध अध्ययन के लंबे अनुभव का लाभ मिलेगा।

इस अवसर पर आईआईएमसी के डीन (अकादमिक) प्रो. गोविंद सिंह, डीन (छात्र कल्याण) प्रो. प्रमोद कुमार, प्रो. सुनेत्रा सेन नारायण, प्रो. वीरेंद्र कुमार भारती, प्रो. सुरभि दहिया, प्रो. अनुभूति यादव, प्रो. संगीता प्रणवेंद्र, प्रो. राजेश कुमार एवं महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के अध्यक्ष डॉ. प्रशांत कुमार भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: जलवायु परिवर्तन बिगाड़ रहा देश की सूरत, करोड़ों लोगों का जीवन दांव पर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story