×

नहीं हो सका फ्लोर टेस्ट, 26 मार्च तक MP विधानसभा स्थगित

मध्य प्रदेश में कई दिनों से जारी सियासी उलट-पलट के बीच सोमवार यानी आज कमलनाथ सरकार को अपना बहुमत साबित करना था। लेकिन अब विधानसभा को 26 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

Shivani Awasthi
Published on: 16 March 2020 5:06 AM GMT
नहीं हो सका फ्लोर टेस्ट, 26 मार्च तक MP विधानसभा स्थगित
X

भोपाल: मध्य प्रदेश में कई दिनों से जारी सियासी उलट-पलट के बीच सोमवार यानी आज कमलनाथ सरकार को अपना बहुमत साबित करना था। लेकिन अब विधानसभा को 26 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया गया। ऐसे में आज कमलनाथ बहुमत साबित नहीं कर सके। दरअसल, आज से मध्य प्रदेश विधानसभा में बजट सत्र की शुरुआत हुई थी। कार्यवाही की शुरुआत हुई थी लेकिन बाद में सत्र स्थगित कर दी गयी।

Live Update:

-मध्य प्रदेश विधानसभा में बजट सत्र की आज से शुरुआत हुई।

-विधानसभा बजट सत्र की कार्रवाई शुरू होने पर राज्यपाल लालजी टंडन ने अपने अभिभाषण में विधायकों से कहा कि वे अपने दायित्वों का पालन करें।

इसके पहले कोरोना वायरस के खौफ के चलते विधायक मास्क पहनकर विधानसभा पहुंचे थे।

राज्यपाल के नाम कमलनाथ की चिट्ठी:

मुख्यमंत्री कमलनाथ की तरफ से राज्यपाल लालजी टंडन को चिट्ठी लिख कर बताया है कि मौजूदा स्थिति में फ्लोर टेस्ट नहीं कराया जा सकता है। कमलनाथ ने आरोप लगाया है कि बीजेपी ने कांग्रेस के कई विधायकों को कर्नाटक में बंदी बना लिया है।

राज्यपाल लालजी टंडन चाहते थे फ्लोर टेस्ट:

मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन द्वारा मुख्यमंत्री कमलनाथ को विधानसभा पटल पर बहुमत साबित करने के निर्देश दिए गए हैं। राज्यपाल ने कहा कि उनके अभिभाषण के तुरंत बाद ही सदन में विश्वास मत पर मतदान होगा। राज्यपाल ने ये भी स्पष्ट किया है कि 16 मार्च 2020 को ही उपरोक्त कार्यवाही पूरी की जाएगी। इस दौरान न स्थगन होगा, न देरी की जाएगी और न ही ये प्रक्रिया निलंबित की जाएगी। उन्होंने पत्र में कहा है कि सीएम ने भी अपने 13 तारीख के पत्र में फ्लोर टेस्ट के लिए सहमति जताई थी।

ये भी पढ़ें: कमलनाथ को मिला विपक्षी दलों का साथ, इस पार्टी के अध्यक्ष ने साध रखी है चुप्पी

स्पीकर को लेना था फैसला:

हालाँकि फ्लोर टेस्ट होना है या नहीं इस पर स्पीकर फैसला लेना है। स्पीकर की ओर से विधानसभा के कार्यक्रम की जो लिस्ट जारी की गई है उसमें राज्यपाल के अभिभाषण के बाद फ्लोर टेस्ट का जिक्र नहीं किया गया है। ऐसे में स्पीकर तय करेंगे कि आज कमलनाथ बहुमत साबित करेंगे या नहीं।

ये भी पढ़ें: कमलनाथ आज नहीं साबित करेंगे बहुमत! ये है वजह

विधानसभा कार्यसूची में फ्लोर टेस्ट का जिक्र ही नहीं

दरअसल, आज से एमपी विधानसभा में बजट सत्र की शुरुआत हुई। इसके लिए रविवार देर शाम कार्यसूची जारी की गयी। कांग्रेस के विधायकों के इस्तीफे के बाद मन जा रहा था कि सत्र शुरू होते ही फ्लोर टेस्ट होगा लेकिन चौंकाने वाली बात ये है कि कार्यसूची में फ्लोर टेस्ट का कोई जिक्र ही नहीं है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story