×

Cambridge Speech Controversy: लंदन की स्पीच पर राहुल गांधी दे रहे थे सफाई, विदेश मंत्री जयशंकर ने दी ये सलाह

Cambridge Speech Controversy: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का हालिया ब्रिटेन दौरा उनके विवादित बयानों को लेकर काफी सुर्खियों में रहा है। कांग्रेस सांसद ने कहा कि मेरा बयान किसी देश या सरकार को लेकर नहीं था। उनका बयान एक व्यक्ति को लेकर था। मैंने भारत के लोकतंत्र के संदर्भ में ये बातें कहीं है।

Krishna Chaudhary
Published on: 19 March 2023 10:35 AM GMT
Cambridge Speech Controversy: लंदन की स्पीच पर राहुल गांधी दे रहे थे सफाई, विदेश मंत्री जयशंकर ने दी ये सलाह
X

Cambridge Speech Controversy: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का हालिया ब्रिटेन दौरा उनके विवादित बयानों को लेकर काफी सुर्खियों में रहा है। उनके बयानों को लेकर भारत में सियासी घमासान मचा हुआ है। सत्तारूढ़ बीजेपी संसद में उनसे माफी की मांग पर अड़ी हुई, जिसके कारण इस सप्ताह एक दिन भी संसद के दोनों सदनों में कोई कामकाज नहीं हुआ।

अब खबर सामने आई है कि राहुल गांधी ने लंदन में दिए अपने बयान पर सफाई पेश की है। कांग्रेस सांसद ने कहा कि मेरा बयान किसी देश या सरकार को लेकर नहीं था। उनका बयान एक व्यक्ति को लेकर था। मैंने भारत के लोकतंत्र के संदर्भ में ये बातें कहीं। इस मुद्दे पर किसी भी दूसरे देश को दखलअंदाजी के लिए नहीं कहा है।

केरल के वायनाड से सांसद राहुल ने आगे कहा कि केवल भारतीय लोकतंत्र पर सवाल उठाया, इसलिए मुझे एंटी नेशनल नहीं कह सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शनिवार को विदेश मंत्रालय ने पार्लियामेंट्री कंसल्टेटिव कमेटी बुलाई थी। इसमें जी-20 में भारत की अध्यक्षता को लेकर चर्चा हुई थी। बैठक में विदेश मंत्री एस जयंशकर समेत पक्ष और विपक्ष के कई सांसद मौजूद थे।

जिनमें राहुल गांधी भी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि मीटिंग के दौरान एक सांसद ने विदेश में भारतीय लोकतंत्र के बारे में राहुल गांधी के बयान का मुद्दा उठाया। सांसद ने कहा कि कुछ राजनेता विदेशों में भारतीय लोकतंत्र पर टिप्पणी कर राजनीतिक फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं। जिस पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने प्रतिक्रिया दी।

सांसद राहुल गांधी ने कहा कि मैंने लंदन में केवल भारतीय लोकतंत्र का मुद्दा उठाया और मेरा विश्वास है कि यह भारत का आंतरिक मसला है और हम इसे सुलझा लेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैठक में सांसद और राहुल गांधी के बीच इस मुद्दे पर बयानबाजी होने लगी, जिससे माहौल थोड़ा तनावपूर्ण होने लगा। विपक्षी सांसद राहुल गांधी के समर्थन में खड़े हो गए।

जिसके बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मामले में हस्तक्षेप करते हुए बहस को रोका और कहा कि इस बारे में नेताओं को जो भी बोलना है, वो संसद में बोलें। जयंशकर ने राहुल गांधी को संबोधित करते हुए कहा कि कमेटी के विषय पर ही बात कीजिए, राजनीतिक मुद्दों पर नहीं।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत सरकार के तमाम छोटे – बड़े मंत्री और भाजपा नेता राहुल गांधी के विवादित बयान की तीखी आलोचना कर चुके हैं। बीजेपी उनसे माफी की मांग पर अड़ी हुई है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story