×

नई खतरनाक बीमारी से आफत: दिल्ली समेत कई राज्य चपेट में, हवा में फैलता संक्रमण

एक और बीमारी नई म्यूकोरमिकोसिस(Mucormycosis) ने हड़कंप मचा दिया है। इस बीमारी से जुड़े मामले आमतौर पर कम आते हैं पर इसे काफी गंभीर और घातक माना जाता है। लेकिन हाल के दिनों में इसके मरीज लगातार बढ़े हैं।

Newstrack
Published on: 18 Dec 2020 5:23 AM GMT
नई खतरनाक बीमारी से आफत: दिल्ली समेत कई राज्य चपेट में, हवा में फैलता संक्रमण
X
'म्यूकोरमिकोसिस' बीमारी को पहले 'जिगोमिकोसिस' कहा जाता था। बताया जा रहा कि ये बीमारी फंगल संक्रमण (Fungal infection) से होती है।

नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना का कहर अभी भी जारी है, ऐसे में अब एक और बीमारी नई म्यूकोरमिकोसिस(Mucormycosis) ने हड़कंप मचा दिया है। इस बीमारी से जुड़े मामले आमतौर पर कम आते हैं पर इसे काफी गंभीर और घातक माना जाता है। लेकिन हाल के दिनों में इसके मरीज लगातार बढ़े हैं। ये बीमारी फंगस से होने वाली एक बीमारी है। इसके राजधानी दिल्ली सहित मुंबई में 'म्यूकोरमिकोसिस' के कुछ मामले सामने आए हैं। साथ ही गुजरात के अहमदाबाद में कम से कम 44 मामले सामने आए हैं जिसमें 9 की मौत हो गई है।

ये भी पढ़ें... अजीब बीमारी की तबाही: सैकड़ों लोगों में एक जैसे लक्षण, अस्पतालों में मचा हाहाकार

म्यूकोरमिकोसिस(Mucormycosis) ये है

'म्यूकोरमिकोसिस' बीमारी को पहले 'जिगोमिकोसिस' कहा जाता था। बताया जा रहा कि ये बीमारी फंगल संक्रमण (Fungal infection) से होती है। ऐसे में 'म्यूकोरमिसेट्स' नाम की फंफूदी से होने वाली बीमारी के मामले काफी कम आते हैं लेकिन इसे काफी गंभीर भी माना गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, फंफूदी हमारे ही वातावरण में होते हैं। इसका संक्रमण सामान्यत नाक से शुरू होता है और आंखों तक फैल जाता है। ऐसे में इसका जल्द इलाज अगर शुरू किया जाता है तो बीमारी को ठीक किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें...हो जाएं सावधान ! कोरोना ठीक होने के बाद भी हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

CORONA VACCINE फोटो-सोशल मीडिया

मांसपेशियों को पैरालाइज कर देता

लेकिन अगर जरा सी भी कोई लापरवाही हुई या इसे छोड़ दिया गया, तो ये जानलेवा तक साबित हो सकता है। और 'म्यूकोरमिकोसिस' बीमारी में जैसे-जैसे संक्रमण फैलता है, ये आंखों की पुतली के आसपास की मांसपेशियों को पैरालाइज कर देता है। जो आगे जाकर अंधापन का कारण भी हो सकता है। यदि फंगल संक्रमण ब्रेन यानी दिमाग तक पहुंचा, तो मरीज को मस्तिष्क ज्वर (Meningitis) भी हो सकते हैं।

दरअसल 'म्यूकोरमिकोसिस' मुख्य रूप से उन लोगों को ज्यादा अपना ज्यादा प्रभाव डालता है जिन्हें पहले से स्वास्थ्य की समस्याएं हैं या वे ऐसी दवाएं लेते हैं जो कीटाणुओं और बीमारी से लड़ने की शरीर की क्षमता को कम करते हैं।

तो अब ऐसे में कोविड -19 या कोविड के बाद उबरने वाले लोगों पर इसका बहुत खतरा रहता है। मधुमेह और स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों पर भी खतरा रहता है। अहमदाबाद में अधिकांश मरीज जो सिविल अस्पताल में इस बीमारी के कारण भर्ती कराए गए हैं, उनमें ज्यादातर को या तो मधुमेह था या फिर कोरोना के संक्रमण से निकल रहे थे।

ये भी पढ़ें...भारत: 20 साल के लोगों में तेजी से बढ़ रही ये खतरनाक बीमारी, हैरान कर देगी रिपोर्ट

Newstrack

Newstrack

Next Story