×

लॉकडाउन के बीच ये कुआं बना मुसीबत, जानिए इस खौफनाक कुएं का इतिहास

पूरा देश कोरोना वायरस से ग्रसित है। और देश लॉकडाउन के जोन में बंटा हुआ है। लोग जहां-तहां फसे हुए हैं।  आर्थिक स्थिति खराब है, फैक्ट्री, परिवहन वगैरह सब बंद हैं। ऐसे में पिछले दिनों दिल्ली में यमुना नदी के कुछ हद तक साफ हो गई है और उसकी तस्वीरें सामने आई थीं। 

suman
Published on: 2 May 2020 3:02 PM GMT
लॉकडाउन के बीच ये कुआं बना मुसीबत, जानिए इस खौफनाक कुएं का इतिहास
X

नई दिल्ली : पूरा देश कोरोना वायरस से ग्रसित है। और देश लॉकडाउन के जोन में बंटा हुआ है। लोग जहां-तहां फसे हुए हैं। आर्थिक स्थिति खराब है, फैक्ट्री, परिवहन वगैरह सब बंद हैं। ऐसे में पिछले दिनों दिल्ली में यमुना नदी के कुछ हद तक साफ हो गई है और उसकी तस्वीरें सामने आई थीं।

बता दें कि दिल्ली के ही सदर बाजार में स्थित एक कुएं में पानी चढ़ने का मामला सामने आया है। दिल्ली सदर बाजार होलसेल की बड़ी मार्केट है । यहां पर मुगलों के वक्त ही से एक कुआं था मुगलों के घोड़े विश्राम करते थे यही वजह है कि इसे आज भी घोड़े वाली सराय के नाम से जानते हैं। यहीं पर उसी वक्त का एक पुराना कुआं आज भी मौजूद है। यहां मौजूद कुएं में आमतौर पर 50 से 60 फीट नीचे पानी होता था लेकिन लॉकडाउन के चलते कुएं का पानी चमत्कारिक रूप से ऊपर बढ़कर अब जमीन से केवल 10 फीट नीचे तक आ गया है।

यह पढ़ें...केजरीवाल बोले, कोरोना के साथ जीना होगा, लॉकडाउन से खत्म नहीं होगा वायरस

अब यह पानी लोगों के लिए मुसीबत पैदा कर रहा है क्योंकि इससे आस-पास के इलाके में रिसाव हो रहा है। हालांकि सदर बाजार इस वक्त सील है यही वजह है कि यहां पर आमतौर पर रहने वाले जो मजदूर इस कुएं का इस्तेमाल करते थे वे फिलहाल नहीं हैं। इस घटना के बाद आसपास के लोग इसे देखने भी पहुंच रहे हैं. इतना ही नहीं कुएं के पानी के स्तर में अचानक हुई बढ़ोतरी से आसपास की दुकानों के बेसमेंट में पानी भी भरने लगा है. लोगों का कहना है कि पानी रिस कर उनकी दुकानों में पहुंचने लगा है।

यह पढ़ें...मस्क के ट्वीट से टेस्ला को एक लाख करोड़ का झटका, जानिए आखिर क्या कह डाला

सदर बाजार मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष देवराज बवेजा ने भी इस बात की पुष्टि की है। देवराज बवेजा कहते हैं कि प्रकृति के इस रिचार्ज से कुएं का पानी लगभग ऊपर आ गया है लेकिन आसपास के दुकानदारों के लिए आफत जरूर आ गई है और हमने प्रशासन से अनुरोध किया है कि इस मामले पर संज्ञान लें।

suman

suman

Next Story