×

मुकेश अंबानी और उनके परिवार को मिला IT का नोटिस, जानिए क्या है ये पूरा मामला?

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी के परिवार के सदस्यों को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ब्लैक मनी एक्ट 2015 के तहत नोटिस भेजा है। यह नोटिस 28 मार्च 2019 को भेजा गया था।

Aditya Mishra
Published on: 26 April 2023 6:01 PM GMT
मुकेश अंबानी और उनके परिवार को मिला IT का नोटिस, जानिए क्या है ये पूरा मामला?
X

मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी के परिवार के सदस्यों को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ब्लैक मनी एक्ट 2015 के तहत नोटिस भेजा है।

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की मुंबई इकाई ने मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी व उनके तीनों बच्चों आकाश अंबानी, अनंत अंबानी व ईशा अंबानी के नाम पर यह नोटिस भेजा है।

यह नोटिस 28 मार्च 2019 को भेजा गया था। आयकर विभाग की ओर से नीता अंबानी व उनके तीनों बच्चों पर विदेश में अघोषित आय रखने का आरोप लगाया गया है। हालांकि रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रवक्ता ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया है कि उन्हें ऐसा कोई नोटिस नहीं मिला है।

ये भी पढ़ें...IOC को पीछे छोड़ राजस्व मामले में सबसे बड़ी भारतीय कंपनी बनी रिलायंस इंडस्ट्रीज

बता दें कि आईटी विभाग की जांच उस वक्त शुरू हुई, जब सरकार को 2011 में जिनेवा के एचएसबीसी बैंक में खाता रखने वाले करीब 700 भारतीय नागरिकों और कंपनियों की जानकारी मिली थी।

इसके बाद, द इंडियन एक्सप्रेस और द इंटरनैशनल कन्सोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स ने मिलकर फरवरी 2015 में एक बड़ी जांच को अंजाम दिया था।

इस जांच को ‘स्विस लीक्स’ नाम दिया गया था। जांच में एचएसबीसी बैंक में खाताधारकों की संख्या बढ़कर 1195 होने की बात सामने आई थी। इंडियन एक्सप्रेस की जांच में ही पहली बार यह खुलासा हुआ था कि कैसे ‘टैक्स हेवन’ समझे जाने वाले देशों में खुली ऑफशोर कंपनियों का एचएसबीसी जिनेवा बैंक के 14 खातों से संबंध था।

ये भी पढ़ें...रिलायंस इंडस्ट्रीज ‘काम करने के लिए भारत का सबसे अच्छा समूह’: लिंक्डइन

14 खातों में 601 मिलियन डॉलर जमा

वहीं, इन सभी कंपनियों के एक बेहद जटिल व्यवस्था के जरिए रिलायंस ग्रुप से संबंध होने की भी बात सामने आई थी। इन 14 खातों में 601 मिलियन डॉलर की रकम जमा थी।

4 फरवरी 2019 की इनकम टैक्स विभाग की जांच रिपोर्ट और 28 मार्च 2019 को भेजे गए नोटिस की डिटेल्स से इस बात का खुलासा हुआ है कि इन 14 कंपनियों में से एक कैपिटल इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट के लाभांवितों के तौर पर अंबानी परिवार के सदस्यों का नाम सामने आया।

इनकम टैक्स विभाग की तरफ से भेजे गए नोटिस और आरोपों पर द इंडियन एक्सप्रेस ने कुछ सवाल पूछे थे, जिनके जवाब में रिलायंस प्रवक्ता ने कहा, ‘हम आपके ईमेल में लिखी हर बात को खारिज करते हैं। हमें ऐसा कोई नोटिस भी नहीं मिला है।’

ये भी पढ़ें...देशभर की बड़ी कंपनियों को पछाड़ रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड बनी देश की सबसे बड़ी कंपनी

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story