×

मुकेश अंबानी बने सबसे अमीर भारतीय, फोर्ब्स की लिस्ट में इतना स्थान

फोर्ब्स द्वारा जारी की गई 2020 के अरबपतियों (Forbes world billionaires list) की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को 17वां स्थान दिया गया है।

Shreya
Published on: 9 April 2020 10:36 AM GMT
मुकेश अंबानी बने सबसे अमीर भारतीय, फोर्ब्स की लिस्ट में इतना स्थान
X
मुकेश अंबानी बने सबसे अमीर भारतीय, फोर्ब्स की लिस्ट में इतना स्थान

नई दिल्ली: फोर्ब्स द्वारा जारी की गई 2020 के अरबपतियों (Forbes world billionaires list) की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को 17वां स्थान दिया गया है। अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी इस समय कुल संपत्ति 44.3 अरब डॉलर है। मुकेश अंबानी की कंपनी का रेवेन्यू करीब 88 अरब डॉलर का रहता है। इसके अलावा जियो को लॉन्च करके रिलायंस ने काफी कमाई की है। इस वक्त रिलायंस जियो को करीब 340 मिलियन लोग यूज करते हैं।

यह भी पढ़ें: इन्होंने लिखी थी हनुमान चालीसा, सम्राट अकबर के कैद से मिली थी प्रेरणा

मुकेश अंबानी के अलावा इन भारतीयों को मिली लिस्ट में जगह

फोर्ब्स द्वारा जारी की गई अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी के अलावा मुंबई के बड़े इनवेस्टर और डिमार्ट के संस्थापक राधाकृष्ण दमानी को जगह दी गई है। वह दूसरे भारतीय हैं, जिन्होंने फोर्ब्स की लिस्ट में अपनी जगह बनाई है। इस लिस्ट में उनको 34वां पायदान मिला है। इंडिया के रिटेल किंग के नाम से मशहूर दमानी की नेट वर्थ 12 खरब रुपये है। लिस्ट में शामिल होने वाले तीसरे भारतीय हैं, HCL के फाउंडर शिव नादर। इनकी कुल संपत्ति 9 खरब रुपये है। उन्हें इस लिस्ट में 114वां पायदान मिला है। नादर काफी बड़े बिजनेसमैन हैं। इनके अलावा हिंदुजा ब्रदर्स करीब 9 खरब रुपये के साथ 116वें स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें: यूपी पुलिस की हो रही तारीफ: यहां दिखा अद्भूत नजारा, लोग कर रहे पुष्प वर्षा

कोरोना वायरस के चलते संपत्ति में आई कमी

जैसा कि आप जानते हैं इस समय पूरा देश कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहा है, ऐसे में शेयर बाजारों में तेजी से गिरावट आई है। इसका असर बड़ी-बड़ी कंपनियों पर देखने को मिल रहा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की संपत्ति में करीब 19 बिलियन डॉलर यानि 1.33 लाख करोड़ रुपये की गिरावट आई है। मुकेश अंबानी की संपत्ति में पहले से 28 फीसदी की गिरावट हुई है।

यह भी पढ़ें: मायावती ने सीएम योगी से की मांग, बीजेपी के इस सांसद को तत्काल करें गिरफ्तार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story