×

मरीन ड्राइव से टकराई समुद्र की ऊंची लहरें, मुंबई में बढ़ गई परेशानी

मुंबई के मरीन ड्राइव इलाके में गुरुवार दोपहर को दो बजे हाईटाइड आई। इस दौरान समुद्र की ऊंची-ऊंची लहरें किनारों से टकराईं। बारिश के कारण महाराष्ट्र के कई इलाकों में बुरा हाल है।

Newstrack
Published on: 6 Aug 2020 11:19 AM GMT
मरीन ड्राइव से टकराई समुद्र की ऊंची लहरें, मुंबई में बढ़ गई परेशानी
X
मरीन ड्राइव से टकराई समुद्र की ऊंची लहरें, मुंबई में बढ़ गई परेशानी

मुंबई: भीषण बारिश ने मुंबई का हाल-बेहाल कर दिया है। महाराष्ट्र की राजधानी और देश की आर्थिक नगरी मुंबई में बुधवार को लगातार बारिश होने के कारण शहर के कई हिस्सों में पानी भर गया, हर रूट का यातायात बंद हो चुका है जो जहां था वो वहीं फंस गया है। ऐसी खतरनाक स्थिति तब उत्पन्न हुई जब गुरुवार दोपहर को समुद्र में ऊंची लहरें उठीं, जो मरीन ड्राइव के किनारों से टकराईं। प्रशासन की तरफ से अपील की जा रही है कि लोग अपने घरों में ही रहें।

देवेंद्र फडणवीस ने सरकार पर निशाना साधा

मुंबई भारी बारिश होने के कारण पूरे इलाके में पानी भर गया है यातायात बंद हो चुका है। पुणे के कुछ हिस्सों में बारिश हुई है। मौसम विभाग (IMD) ने पुणे में आज बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है। बारिश से कई इलाकों में जलभराव हो गया। वहीं दूसरी तरफ देवेंद्र फडणवीस ने सरकार पर निशाना साधा है और कहा है कि BMC के पास फंड की कमी नहीं है, फिर भी मुंबई का ये हाल है। अभी तक मुंबई में गड्ढे ही नहीं भरे गए हैं।

मरीन ड्राइव से टकराई समुद्र की ऊंची लहरें, मुंबई में बढ़ गई परेशानी

मुंबई के मरीन ड्राइव इलाके में गुरुवार दोपहर को दो बजे हाईटाइड आई। इस दौरान समुद्र की ऊंची-ऊंची लहरें किनारों से टकराईं। बारिश के कारण महाराष्ट्र के कई इलाकों में बुरा हाल है। पालघर में भी तेज बारिश के कारण करीब 22 लोग फंस गए थे, जिसके बाद स्थानीय पुलिस ने ऑपरेशन चलाया और सभी को बचाया। राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने ट्वीट कर पालघर पुलिस की तारीफ की।

ये भी देखें: अच्छी खबर: बैंक ने दूर की ग्राहकों की परेशानी, किया ये बड़ा ऐलान

बारिश के कारण इंसान ही नहीं जानवर भी परेशान

मुंबई में बारिश के कारण इंसान ही नहीं जानवर भी परेशान है। पानी में फंसी एक बिल्ली को राहगीर ने बचाया और अब अपने साथ घर ही ले गया। मुंबई के चर्चगेट इलाके में करीब तीस पेड़ एक साथ गिर गए हैं, जिसके कारण रास्ता पूरी तरह से जाम हो गया है। BMC की ओर से इन्हें हटाने का काम जारी है। कोल्हापुर में बारिश के कारण 9 राज्य के हाइवे, जबकि 34 सड़कें पूरी तरह से बंद कर दी गई हैं।

हेल्पलाइन नंबरों की लिस्ट जारी की गई

बीएमसी की ओर से सभी जरूरी हेल्पलाइन नंबरों की लिस्ट जारी की गई है। तेज हवा और भारी बारिश के कारण मुंबई के अलग-अलग इलाकों में पेड़ गिर गए हैं। BMC के पास ऐसी करीब 150 शिकायत आई हैं, एक-एक करके पेड़ों को हटाया जा रहा है। भारी बारिश के अगले दिन मुंबई के कई इलाकों में जाम की स्थिति है। मुंबई-नासिक हाइवे पर काफी लंबा जाम लगा है, इसके अलावा कल्याण भिवंडी बाईपास, मुंब्रा बाईपास पर भी गाड़ियों की लंबी लाइन है।

मरीन ड्राइव से टकराई समुद्र की ऊंची लहरें, मुंबई में बढ़ गई परेशानी

ये भी देखें: बड़ी चूकः चीनी घुसपैठ पर संशय बढा, सरकार ने हटाई सूचना

अस्पताल में बारिश के कारण पानी भर गया

मौसम विभाग की ओर से चेतावनी दी गई थी कि दोपहर 1.51 बजे हाईटाइड आ सकती है। 4.33 मीटर की ऊंचाई तक की हाईटाइड की चेतावनी दी गई थी । मुंबई के नायर अस्पताल में बारिश के कारण पानी भर गया। शहर के कई इलाके ऐसे हैं, जो पानी से भर चुके हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को कोलाबा इलाके में 331 MM तक बारिश हुई, जबकि सांताक्रूज इलाके में 163 MM के करीब बरसात हुई। अगले तीन-चार घंटे में मुंबई और आसपास के इलाकों में बारिश हो सकती है।

ये भी देखें: राम मंदिर भूमिपूजनः हार्ड हिन्दुत्व बनेगा, चुनाव में भाजपा का ट्रंप कार्ड

बारिश होने वाले बड़े नुकसान

> मुंबई पुलिस, रेलवे पुलिस, NDRF, बीएमसी की कई टीमें अलग-अलग इलाकों में तैनात हैं।

> 150 से अधिक पेड़ गिरने की शिकायतें आ चुकी हैं, जिन्हें अब हटाया जा रहा है।

> अलग-अलग इलाकों में दस जगह शॉर्ट सर्किट होने की शिकायत आई हैं।

> बीएमसी के पास 6 जगह घर या दीवार गिरने की शिकायत आई है, इनमें कोई घायल नहीं हुआ है।

> शेयर बाजार यानी BSE की बिल्डिंग पर लगा बोर्ड भी बारिश के कारण गिर गया।

तेज बारिश की वजह से मुंबई के निचले इलाकों में पानी भर गया है, घरों के अंदर तक पानी आ गया है और लोगों को सहायता मांगनी पड़ रही है। चेंबूर, पारेल, हिन्दमाता, वडाला समेत कई इलाकों में ट्रेन सर्विस अन्य यातायात की सर्विस को पूरी तरह से रोक दिया गया है। कुछ जगह लोगों को बचाने के लिए प्रशासन को बोट तक चलानी पड़ी।

मरीन ड्राइव से टकराई समुद्र की ऊंची लहरें, मुंबई में बढ़ गई परेशानी

ये भी देखें: खतरे में मुंबईः हाईटाइड की चेतावनी, उठेंगी इतनी ऊंची लहरें

मुंबई में रेड अलर्ट, PM मोदी ने की CM उद्धव से बात की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देर शाम को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से फोन पर बात की और राज्य के हालात का जायजा लिया। पीएम की ओर से सीएम को केंद्र की ओर से मिलने वाली हर संभव मदद का भरोसा दिलाया गया।

Newstrack

Newstrack

Next Story