×

कोरोना से जंग में मदद करेगा यह ऐप, ऑफिस में काम करना हो जाएगा आसान

कोरोना के खिलाफ जंग जीतने के लिए देश में इस समय तीसरे चरण का लॉकडाउन चल रहा है। तीसरे चरण का लॉकडाउन 17 मई को समाप्त होने वाला है, लेकिन उसके पहले केंद्र और विभिन्न राज्य सरकारों ने 4 मई से लॉकडाउन में काफी रियायतें देने की घोषणा की है।

Shivani Awasthi
Published on: 4 May 2020 2:49 PM GMT
कोरोना से जंग में मदद करेगा यह ऐप, ऑफिस में काम करना हो जाएगा आसान
X

अंशुमान तिवारी

लखनऊ। कोरोना के खिलाफ जंग में सोशल डिस्टेंसिंग को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है और तमाम स्टार्ट अप्स सोशल डिस्टेंसिंग के प्रति लोगों को अलर्ट करने के लिए विभिन्न योजनाओं पर काम कर रहे हैं। ऐसे में एक स्टार्टअप यूनाइट सिस्टम्स ने एक अनोखा मोबाइल ऐप माई शील्ड (MyShield) विकसित किया है जो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने में काफी मददगार साबित हो रहा है।

सोशल डिस्टेंसिंग में बनेगा मददगार

कोरोना के खिलाफ जंग जीतने के लिए देश में इस समय तीसरे चरण का लॉकडाउन चल रहा है। तीसरे चरण का लॉकडाउन 17 मई को समाप्त होने वाला है, लेकिन उसके पहले केंद्र और विभिन्न राज्य सरकारों ने 4 मई से लॉकडाउन में काफी रियायतें देने की घोषणा की है। इन रियायतों की घोषणा के बाद अब उद्योगों, कारखानों, प्लांटों, बाजारों और ऑफिसों में धीरे-धीरे काम शुरू हो गया है। ऐसे में माई शील्ड ऐप सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने में लोगों के लिए काफी उपयोगी साबित होने वाला है।

ये भी पढ़ेंः खबरदार SBI खाताधारक! इस एक कदम से खाली हो जाएगा आपका खाता

किसी के ज्यादा करीब जाने पर करेगा अलर्ट

कंपनी के फाउंडर और सीईओ तरुन पुंढीर ने बताया कि लॉकडाउन के तीसरे चरण में ऑफिसों में काम शुरू होने के साथ कोरोना वायरस के खतरे को कम करने में यह ऐप काफी मददगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि यदि ऑफिसों में काम करने वाले लोग इस ऐप को डाउनलोड करेंगे तो यह वहां काम करने वाले किसी भी कर्मचारी को किसी दूसरे कर्मचारी के काफी करीब जाने पर अलर्ट करेगा। यदि दोनों के बीच डेढ़ मीटर से कम की दूरी होगी तो दोनों के मोबाइल में पिंक सिग्नल से यह ऐप उन्हें सतर्क करेगा। पिंक सिग्नल देखते ही हम अलर्ट हो जाएंगे कि हम सोशल डिस्टेंसिंग के लिए तय दूरी का उल्लंघन कर रहे हैं। सोशल डिस्पेंसिंग का पालन करने पर यह ग्रीन दिखेगा।

अपने आप दर्ज हो जाएगी अटेंडेंंस

पुंढीर ने बताया कि ऑफिस, फैक्ट्री या कारखानों में आते ही यह ऑटोमेटेकली ऑन हो जाएगा। उन्होंने बताया कि यह ऐप किसी भी ऑफिस या फैक्ट्री के लिए इस रूप में भी काफी मददगार है कि ऑफिस या वर्क प्लेस में आते ही अटेंडेंस का बटन अनेबल हो जाएगा। इसके जरिए किसी भी कर्मचारी की कॉन्टैक्टलेस अटेंडेंस दर्ज हो जाएगी। उन्होंने कहा कि यह ऐप कंपनी के एचआर प्रभारी की भी मदद करेगा। यदि किसी कर्मचारी ने सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन किया तो एचआर प्रभारी के लाइव डैशबोर्ड पर इसे देखा जा सकता है और संबंधित कर्मचारी को इस बाबत टोका जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः बंपर वैकेंसी: सरकारी नौकरी के लिए करें अभी आवेदन, मिलेगी इतनी सैलरी

भीड़भाड़ वाली जगहों पर भी करेगा सतर्क

उन्होंने बताया कि यदि हम ऑफिस से बाहर किसी भीड़भाड़ वाली जगह पर जाएंगे तो भी इस ऐप को ऑन रखने पर यह हमें सतर्क करेगा। उन्होंने कहा कि कंपनी ने अभी तक 52 एयरपोर्ट, 30 रेलवे स्टेशन और 65 शॉपिंग मॉल्स को इस ऐप के साथ ऐड किया है। इन जगहों पर जाने पर ऐप ऑटोमेटिक ऑन हो जाएगा और सोशल डिस्टेंसिंग के प्रति हमें अलर्ट करता रहेगा। उन्होंने कहा कि जल्द ही सिस्टम में ऐसे इलाके अपने आप ऐड होते जाएंगे जहां भीड़ का घनत्व ज्यादा है।

कई कंपनियों ने दिखाई दिलचस्पी

उन्होंने कहा कि इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए कई कंपनियां आगे आ चुकी हैं। कई सरकारी और गैर सरकारी कंपनियों ने इस ऐप के प्रति दिलचस्पी दिखाई है। अभी इसे ऑफिसों, कारखानों, उद्योगों और विभिन्न फैक्ट्रीज में काम करने वाले लोगों की मदद पहुंचाने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया है। अभी यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है और इसे एक लिंक के जरिए मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। जल्द ही इसे गूगल प्ले स्टोर पर भी लॉन्च कर दिया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story