×

कर्मचारियों के लिए मोदी सरकार करने जा रही ये बड़ा ऐलान!

दशहरा-दीवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को सरकार बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है। केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए यानी महंगाई भत्ते को बढ़ाने को लेकर जल्द एलान कर सकती है। 1 अक्टूबर को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस पर चर्चा हुई है।

Dharmendra kumar
Published on: 3 July 2023 8:45 AM GMT
कर्मचारियों के लिए मोदी सरकार करने जा रही ये बड़ा ऐलान!
X

नई दिल्लीः दशहरा-दीवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को सरकार बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है। केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए यानी महंगाई भत्ते को बढ़ाने को लेकर जल्द एलान कर सकती है। 1 अक्टूबर को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस पर चर्चा हुई है, लेकिन अभी इसको लेकर कोई घोषणा नहीं हुई। खबरों के मुताबिक सरकार ने सरकारी कर्मचारियों का डीए बढ़ाने का फैसला कर लिया है।

लेकिन एक फेंस पचा है हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के चलते सरकार अभी कर्मचारियों के डीए को लेकर कोई ऐलान नहीं कर सकती। उसे ऐसा करने के लिए उसे चुनाव आयोग की मंजूरी लेनी होगी।

यह भी पढ़ें...पकड़ा गया दुनिया का सबसे भ्रष्ट अधिकारी, पास से मिला 13 टन सोना, 2 लाख करोड़

बता दें कि केंद्र सरकार में 1.1 करोड़ कर्मचारी और पेंशनर्स हैं और कैबिनेट के फैसले का असर सीधा इन कर्मचारियों पर पड़ेगा।

कहा जा रहा है कि इस बार सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स को भारी फायदा दे सकती है। खबरों में कहा गया है कि इनके डीए में 5 फीसदी तक की अधिकतम बढ़ोतरी की जा सकती है।

यह भी पढ़ें...गांधी की 150वीं जयंती: ODF मुक्त हुआ भारत, PM मोदी ने बापू को ऐसे किया याद

अगर ऐसा हुआ तो सरकारी कर्मचारियों की आमदनी में 900 रुपये से लेकर 12500 रुपये का इजाफा देखा जा सकता है और ये बढ़ोतरी हर महीने के लिए के लिए होगी।

बता दें कि फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को डीए 12 फीसदी है और अगर इसमें वो बढ़ोतरी की गई जैसी की उम्मीद जताई जा रही है तो ये केंद्रीय कर्मचारियों के लिए काफी अच्छी बढ़ोतरी होगी। गौरतलब है कि केंद्र सरकार जनवरी 2019 से लेकर डीए में 3 प्रितशत का इजाफा कर चुकी है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story