×

गांधी की 150वीं जयंती: ODF मुक्त हुआ भारत, PM मोदी ने बापू को ऐसे किया याद

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर बुधवार को दुनियाभर में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर देश के अलग-अलग हिस्सों में भी भव्य आयोजन किए गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर नई दिल्ली के राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

Dharmendra kumar
Published on: 3 July 2023 4:47 AM GMT (Updated on: 3 July 2023 7:14 AM GMT)
गांधी की 150वीं जयंती: ODF मुक्त हुआ भारत, PM मोदी ने बापू को ऐसे किया याद
X

नई दिल्ली: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर बुधवार को दुनियाभर में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर देश के अलग-अलग हिस्सों में भी भव्य आयोजन किए गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर नई दिल्ली के राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद पीएम मोदी साबरमती रिवरफ्रंट पहुंचे और स्वच्छ भारत कार्यक्रम में हिस्सा लिया और भारत को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया।

पीएम मोदी ने बापू की धरती गुजरात से 150वीं गांधी जयंती पर हिंदुस्तान को खुले में शौच मुक्त घोषित किया। इस दौरान स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें...UK कोर्ट ने दिया पाकिस्तान को तगड़ा झटका, भारत को देगा 306 करोड़ रुपए

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने महात्मा गांधी के सपनों को साकार करने की ओर कदम बढ़ाए हैं। उन्होंने कहा कि हमने ऐसी व्यवस्था को बनाने की कोशिश की है, जैसी महात्मा गांधी चाहते थे।

उन्होंने कहा, 'बापू आखिरी आदमी के लिए फैसले की बात करते थे। हमने उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना और स्वच्छता योजना से इसे व्यवस्था का हिस्सा बना दिया है।'

पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत 60 महीने में 60 करोड़ लोगों के लिए शौचालय तैयार किए गए। 11 करोड़ शौचालयों के निर्माण की बात सुनकर विश्व अचंभित है।

यह भी पढ़ें...पहले से कहीं ज्यादा प्रासंगिक हो रहे हैं गांधी

प्रधानमंत्री ने कहा कि बापू के सपनों का भारत, नया भारत बन रहा है। बापू के सपनों का भारत, जो स्वच्छ होगा, पर्यावरण सुरक्षित होगा। जहां हर व्यक्ति स्वस्थ होगा, फिट होगा। जहां हर मां, हर बच्चा पोषित होगा। बापू के सपनों का भारत, जहां हर नागरिक सुरक्षित महसूस करेगा

पीएम मोदी ने कहा कि मैं आप सबसे एक आग्रह करना चाहता हूं कि देश के लिए कोई भी संकल्प लीजिए, लेकिन लीजिए जरूर। राष्ट्र के प्रति अपने दायित्वों के बारे में सोचिए। कर्तव्य पथ पर चलते हुए 130 करोड़ प्रयास, 130 करोड़ संकल्पों की ताकत, देश में कितना कुछ कर सकती है।

पीएम मोदी ने कहा कि बापू का संकल्प था एक ऐसा भारत जहां हर गांव स्वावलंबी हो। हम राष्ट्रीय ग्राम स्वराज माध्यम से इस संकल्प को सिद्धि की तरफ ले जा रहे। महात्मा गांधी समाज में खड़े आखिरी व्यक्ति के लिए हर फैसला लेने की बात करते थे।

यह भी पढ़ें...पाक आतंकियों का होगा सफाया, सेना ने की ‘स्पेशल ऑपरेशन्स’ की बड़ी तैयारी

उन्होंने कहा कि हमने आज उज्जवला, प्रधानमंत्री आवास योजना, जनधन योजना, सौभाग्य योजना, स्वच्छ भारत जैसी योजनाओं से उनके इस मंत्र को व्यवस्था का हिस्सा बना दिया है।

पीएम ने कहा कि बापू ने तकनीक का इस्तेमाल करते हुए लोगों के जीवन को आसान बनाने की बात की थी। हम आधार, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर डिजिटल इंडिया, भीम एप, डिजी लॉकर के जरिए देशवासियों का जीवन आसान बनाने का प्रयास कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि बापू ने सत्य, अहिंसा, सत्याग्रह, स्वावलंबन के विचारों से देश को रास्ता दिखाया था. आज हम उसी रास्ते पर चल कर स्वच्छ, स्वस्थ, समृद्ध और सशक्त न्यू इंडिया के निर्माण में लगे हैं। बापू स्वच्छता को सर्वोपरि मानते थे।

यह भी पढ़ें...बापू का ये स्टाइल! इस्तेमाल करके देंखे, कसम से हीरो लगेंगे

सच्चे साधक के तौर पर देश का ग्रामीण क्षेत्र आज उन्हें स्वच्छ भारत की कार्यांजलि दे रहा है। बापू सेहत को सच्चा धन मानते थे और चाहते थे कि देश का हर नागरिक स्वस्थ हो। हम योग दिवस, आयुष्मान भारत, फिट इंडिया मूवमेंट के जरिए इस विचार को देश के व्यवहार में लाने का प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी वसुधैव कुटुम्बकम् में विश्वास रखते थे। अब भारत अपनी नई योजनाओं और पर्यावरण के लिए प्रतिबद्धता के माध्यम से दुनिया को कई चुनौतियों से लड़ने में मदद कर रहा है। बापू का सपना आत्मनिर्भर, आत्मविश्वास से भरे भारत का था। आज हम मेक इन इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया से इन सपनों को साकार करने में लगे हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story