×

UK कोर्ट ने दिया पाकिस्तान को तगड़ा झटका, भारत को देगा 306 करोड़ रुपए

जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर पूरी दुनिया में मूंह की खाने के बाद अब पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका लगा है। हाईकोर्ट ऑफ इंग्लैंड एंड वेल्स ने हैदराबाद खजाने पर बुधवार को भारत के पक्ष में महत्वपूर्ण फैसला सुनाया है। यूके कोर्ट ने पाकिस्तान के दावे को खारिज कर दिया।

Dharmendra kumar
Published on: 2 July 2023 11:03 AM GMT
UK कोर्ट ने दिया पाकिस्तान को तगड़ा झटका, भारत को देगा 306 करोड़ रुपए
X

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर पूरी दुनिया में मूंह की खाने के बाद अब पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका लगा है। हाईकोर्ट ऑफ इंग्लैंड एंड वेल्स ने हैदराबाद खजाने पर बुधवार को भारत के पक्ष में महत्वपूर्ण फैसला सुनाया है। यूके कोर्ट ने पाकिस्तान के दावे को खारिज कर दिया। कोर्ट के फैसले के बाद पड़ोसी देश को भारत को 306 करोड़ रुपये देने होंगे।

यह भी पढ़ें...गांधी-कस्तुरबा और वो! नहीं सुने होंगे ये अनसुने तथ्य

दरअसल भारत और पाकिस्तान के बीच ब्रिटेन के एक बैंक में जमा निजाम हैदराबाद के खजाने को लेकर चली आ रही दशकों पुरानी लड़ाई पर यूके कोर्ट ने फैसला सुनाया है। यह लड़ाई 306 करोड़ रुपये को लेकर चल रही थी।

यह भी पढ़ें...पाकिस्तान की खतरनाक साजिश, POK में हिजबुल, जैश के आतंकियों की कर रहा भर्ती

देश के विभाजन के बाद निजाम हैदराबाद ने लंदन स्थित नेटवेस्ट बैंक में 1,007,940 पौंड यानि करीब 8 करोड़ 87 लाख रुपये जमा कराए थे जो अब बढ़कर 35 मिलियन पौंड यानि करीब 3 अरब 8 करोड़ 40 लाख रुपये हो चुका है। इस पैसे पर दोनों ही देश दावा कर रहे थे।

यह भी पढ़ें...कश्मीर- बड़ी खबर: अभी-अभी हुआ खुलासा, गिरफ्तार हुए 144 मासूम बच्चे

इन पैसों को हैदराबाद के निजाम उस्मान अली खान ने लंदन के नेटवेस्ट बैंक में जमा कराए थे। कहा जाता है कि उनका पाकिस्तान से बेहद लगाव था और वो पाकिस्तान की मदद करना चाहते थे, लेकिन उस वक्त के नियम ऐसे थे कि सीधे तौर पर भारत से पाकिस्तान पैसे नहीं भेजे जा सकते थे।

निजाम ने लंदन स्थित पाकिस्तान के ब्रिटेन में उच्चायुक्त रहे हबीब इब्राहिम रहीमटोला के अकाउंट में 1 मिलियन डॉलर भिजवा दिए।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story