×

पाक आतंकियों का होगा सफाया, सेना ने की 'स्पेशल ऑपरेशन्स' की बड़ी तैयारी

भारत ने आतंकवाद को मुंहतोड़ जवाब देने में अब कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते है। अगर अब कोई आतंकी हमले की कोशिश होती है, तो सुरक्षा बल फिर सर्जिकल स्ट्राइक से नहीं चूकेंगे। भविष्य में सर्जिकल स्ट्राइक जैसे किसी भी बड़े ऑपरेशन के लिए सुरक्षा बल पूरी तर तैयार हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 2 Oct 2019 3:27 PM GMT
पाक आतंकियों का होगा सफाया, सेना ने की स्पेशल ऑपरेशन्स की बड़ी तैयारी
X
indian army

नई दिल्ली: भारत ने आतंकवाद को मुंहतोड़ जवाब देने में अब कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है। अगर अब कोई आतंकी हमले की कोशिश होती है, तो सुरक्षा बल फिर सर्जिकल स्ट्राइक से नहीं चूकेंगे। भविष्य में सर्जिकल स्ट्राइक जैसे किसी भी बड़े ऑपरेशन के लिए सुरक्षा बल पूरी तर तैयार हैं।

इन बड़े ऑपरेशन्स को अंजाम देने के लिए भारत की स्पेशल ऑपरेशन्स डिवीजन जल्द बनकर तैयार हो जाएगी। तीनों सेनाओं के स्पेशल फोर्स कमांडोज को मिलाकर बनाई इस आर्मर्ड फोर्सेज स्पेशल ऑप्स डिवीजन ने अपनी पहली एक्सरसाइज गुजरात में पूरी की। सुरक्षाबलों ने गुजरात में पाकिस्तान सीमा के पास 'फर्स्ट वॉरगेम्स' (युद्धाभ्यास) को अंजाम दिया।

यह भी पढ़ें...रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, खतरे में इन खिलाड़ियों का करियर

इस एक्सरसाइज में तीनों सेनाओं यानि थलसेना, वायुसेना और नौसेना के स्पेशल फोर्स कमांडोज शामिल हुए जिन्होंने एक साथ मिशन को अंजाम देने का युद्धभ्यास किया। इससे तीनों सेनाओं के एसएफ कमांडोज ने बेहतर समन्वय के साथ किसी ऑपरेशन को बखूबी पूरा करने का अभ्यास किया।

मिली जानकारी के मुताबिक एएफएसओडी‌ डिव देश की 'क्रैक यूनिट' की तरह काम करेगी जो देश के अंदर या दुश्मन-देश की धरती पर जाकर भी ऑपरेशन्स करने के लिए तैयार की गई है।

यह भी पढ़ें...बापू का ये स्टाइल! इस्तेमाल करके देंखे, कसम से हीरो लगेंगे

बता दें कि हाल ही में सरकार ने तीनों सेनाओं के एकीकरण और बेहतर समन्वय के लिए तीन नई 'ट्राई-सर्विस' एजेंसियों के गठन की घोषणा की थी। इनमें से एक‌‌ एएफएसओडी है जबकि बाकी दो हैं डिफेंस साइबर एजेंसी और स्पेस एजेंसी‌।

तीनों एजेंसियों का प्रमुख एक टू-स्टार मेजर जनरल रैंक के अधिकारी को बनाया गया है। एएफएसओडी का चीफ थलसेना होगा जबकि साइबर की जिम्मेदारी नौसेना के रियर एडमिरल की होगी और स्पेस‌ एजेंसी की वायुसेना के एयर वाइस मार्शल रैंक के अधिकारी के पास।

यह भी पढ़ें...UK कोर्ट ने दिया पाकिस्तान को तगड़ा झटका, भारत को देगा 306 करोड़ रुपए

एएफएसओडी में कुल 2000 एसएफ कमांडोज़ हैं। इनमें से थलसेना की पैरा-एसएफ के करीब एक हजार कमांडो हैं और बाकी एक हजार नौसेना के मारकोस (यानि मरीन)‌ कमांडो और वायुसेना के गरूण कमांडो हैं। एएफएसओडी की कमान फिलहाल मेजर जनरल अशोक ढींगरा के पास‌ है।

इन तीनों ट्राई सर्विसेज़ की कमान रक्षा मंत्रालय के अधीन इंटीग्रेटेड डिफेंस हेडेक्वाटर्स के पास है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story