×

मोदी और इमरान होंगे आमने-सामने, आर्टिकल 370 हटने के बाद पहली बार होगा ऐसा

कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद 27 सितम्बर को पहली बार पीएम नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के पीएम इमरान खान आमने - सामने होंगे। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र को पहले मोदी संबोधित करेंगे।

Aditya Mishra
Published on: 22 May 2023 9:10 PM GMT
मोदी और इमरान होंगे आमने-सामने, आर्टिकल 370 हटने के बाद पहली बार होगा ऐसा
X

नई दिल्ली: कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद 27 सितम्बर को पहली बार पीएम नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के पीएम इमरान खान आमने - सामने होंगे। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र को पहले मोदी संबोधित करेंगे।

उनके भाषण के कुछ समय बाद इमरान को बोलना होगा। इमरान पहले ही कह चुके हैं कि इस सत्र में वह कश्मीर मुद्दे पर चर्चा करेंगे।

ये भी पढ़ें...अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ बोले- भारत पाकिस्तान रिश्तों पर रख रहे हैं नजर

यूएनएचआरसी में भी उठाया था J&K का मुद्दा

10 दिन पहले जब संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) में पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर हंगामा किया, तो भारत ने इसे मंच का दुरुपयोग करार दिया और वैश्विक संस्था को इस तरह के प्रयासों के खिलाफ चौकसी करने के लिए आगाह किया।

अब पाकिस्तान एकबार फिर कश्मीर के मुद्दे को उठाने की तैयारी में है। पाकिस्तान ने शुक्रवार को इस बात की पुष्टि कर दी कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा(यूएनजीए) में अपने संबोधन में कश्मीर का मुद्दा उठाएंगे।

इससे पहले इस बात को लेकर अटकलें लगाई जा रही थीं। लेकिन पाकिस्तान ने शुक्रवार को इस बात की आधिकारिक जानकारी दी है।

पीएम मोदी दूसरी बार यूएन महासभा को करेंगे संबोधित

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74 वें सत्र में पीएम मोदी आतंकवाद के साथ कई देशों के साथ द्विपक्षीय और बहुपक्षीय एजेंडे पर चर्चा कर सकते हैं। अपने दूसरे कार्यकाल में पहली बार मोदी यूएन महासभा को संबोधित करेंगे,इससे पहले 2014 में उन्होंने महासभा में भाषण दिया था।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान की ख़तरनाक ट्रेनिंग का खुलासा, भारतीय सेना अलर्ट पर

112 राष्ट्र प्रमुख लेंगे भाग

सोमवार को जारी हुई संयुक्त राष्ट्र महासभा के वक्ताओं की सूची के मुताबिक 24 से 30 सितंबर तक चलने वाले सत्र में कुल 112 राष्ट्र प्रमुख, कई सरकारों के 48 मुखिया और 30 विदेश मंत्री न्यूयार्क पहुंचेंगे। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का संबोधन 24 सितंबर को होना है।

बिल मेलिंडा फाउंडेशन मोदी को करेगा सम्मानित

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन 24 सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी को 2019 के ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित करेगा। यह सम्मान फाउंडेशन द्वारा देश और दुनिया में वैश्विक लक्ष्यों की प्राप्ति की ओर प्रतिबद्धता दिखाने वाले नेता को देता है। 22 को ह्यूस्टन जाएंगे मोदी यूएन महासभा में हिस्सा लेने से पहले पीएम मोदी 22 सितंबर को ह्यूस्टन जाएंगे। यहां पर प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे। यह कार्यक्रम टेक्सास इंडिया फोरम कर रहा है।

गांधी पीस गार्डन का शुभारंभ करेंगे मोदी

न्यूयार्क यात्रा के दौरान गांधी पीस गार्डन का भी शुभारंभ भी करेंगे। गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर न्यूयार्क स्थित भारतीय दूतावास की पहल पर यह गार्डन खोला जा रहा है। इस कार्यक्रम में शांति फंड एनजीओ,न्यूयार्क स्टेट यूनिवर्सिटी और ओल्ड वेस्टबरी के 150 पौधे लगाएंगे।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान की होगी हालत बुरी, जब भारत करेगा ये काम

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story