×

नासा ने वायरल किया चौका देने वाला ऐसा वीडियो, जिसे देख आप हो जाएगें हैरान

मंगल ग्रह पृथ्वी के सबसे नजदीक है। जिस कारण इसे पृथ्वी की बहन कहा जाता है। नासा ने मंगल ग्रह पर जीवन के स्थिती को पाया है। ये बात बहुत कम ही लोग जानते हैं। इस ग्रह को धरती से खुले आंखों आसानी से देखा जाता है।

Shraddha Khare
Published on: 17 Feb 2021 6:58 AM GMT
नासा ने वायरल किया चौका देने वाला ऐसा वीडियो, जिसे देख आप हो जाएगें हैरान
X
नासा ने वायरल किया चौका देने वाला ऐसा वीडियो, जिसे देख आप हो जाएगें हैरान photos (social media)

लखनऊ : नासा का एक चौका देने वाला वीडियो सामने आया है। एक ऐसा वीडियो, जिसे नासा ने हालही में सोशल मीडिया पर वायरल किया है जो काफी तहलका मचा दिया है आइए देखते है क्या है इसके पीछे की सच्चाई।

नासा ने मंगल ग्रह पर जीवन के स्थिती को पाया

वैसे तो आप सभी जानते हैं कि मंगल ग्रह पृथ्वी के सबसे नजदीक है। जिस कारण इसे पृथ्वी की बहन कहा जाता है। नासा ने मंगल ग्रह पर जीवन के स्थिती को पाया है। ये बात बहुत कम ही लोग जानते हैं। इस ग्रह को धरती से खुले आंखों आसानी से देखा जाता है। जिसका रंग लाल है। आपको बता दें कि वैज्ञानिक इस दूसरे सबसे छोटे ग्रह के बारे में जानने के लिए काफी उत्सुक हैं।

मार्स पर देखा गया पानी

वैज्ञानिकों ने इसकी सतह पर पानी की उपस्थिति को जानने के लिए कई मार्स रोवर्स भेजे हैं। जिसमें दावा किया गया है कि मार्स पर पानी देखा गया है जो जीवन को बनाएं रखेगा। मंगल ग्रह वायुमंडलीय दबाव इतना कम है कि पानी सतह पर तरल रूप में नहीं हो सकता है। नासा के वैज्ञानिकों ने बड़ी मात्रा में भूमिगत बर्फ खोजने का दावा किया है।



मंगल पर मौसम पृथ्वी के जैसा

'क्यूरियोसिटी' रोवर ने मार्स से कुछ नमूने इकट्ठा किया है। जिससे मंगल पर होने वाली घटनाओं के बारे में जानकारी मिल सके। इस नमूने में पाया गया की मंगल पर सिलिकॉन, ऑक्सीजन और आयरन है। जहां पर हवा की स्तर बहुत कम है । कभी-कभी धूल और चट्टानों से भारी तूफानी हवाएं चलती जो घंटों तक उड़ते रहते हैं। वैज्ञानिकों ने वहां के तापमान को मापा है वैज्ञानिकों ने बताया की मंगल पर मौसम पृथ्वी के जैसा है।

ये भी पढ़े.....प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना: जानें क्या है उद्देश्य, कैसे उठाएं इसका लाभ?

mars

2024 में चंद्रमा पर दो लोगों को भेजने का फैसला

क्या आप जानते है नासा की मंगल को लेकर क्या है योजनाएं नासा के मंगल ग्रह पर इंसान भेजने की योजना बना लिया है। इसके साथ ही साल 2024 में चंद्रमा पर दो लोगों को भेजा जाएगा। उसकी योजना चंद्रमा पर एक बेस कैम्प बनाने की भी है फिलहाल नासा ने अभी तक मंगल पर इंसान भेजने का समय तय नही किया है।

रिपोर्ट : श्वेता पांडेय

ये भी पढ़े......त्रिपुरा के CM बिप्लब देब की टिप्पणी पर नेपाल ने जताई आपत्ति, कही थी वहां सरकार बनाने की बात

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story