×

तबाह होगी दुनिया: तेजी से आ रहा विशालकाय एस्टेरॉयड, नासा भी घबराया

धरती पर फिर मंडरा रहा है खतरा। चिंता ने डूबे हैं दुनिया के कई वैज्ञानिक। जीं हां इस हफ्ते एक विशालाकाय एस्टेरॉयड पृथ्वी की ओर से तेज गति से बढ़ रहा है।

Newstrack
Published on: 19 July 2020 11:21 AM GMT
तबाह होगी दुनिया: तेजी से आ रहा विशालकाय एस्टेरॉयड, नासा भी घबराया
X

नई दिल्ली। धरती पर फिर मंडरा रहा है खतरा। चिंता ने डूबे हैं दुनिया के कई वैज्ञानिक। जीं हां इस हफ्ते एक विशालाकाय एस्टेरॉयड पृथ्वी की ओर से तेज गति से बढ़ रहा है। ये 24 जुलाई को धरती के नजदीक होगा। इसी सिलसिले में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों ने चेतावनी देते हुए कहा कि यह एस्टेरॉयड संभावित रूप से खतरनाक हो सकता है। यह आकार में भी बड़ा है और इसकी गति भी तेज है।

ये भी पढ़ें... सुशांत की GF से रेप: बात मनवाने को आई थी ऐसी धमकी, तेजी से शुरू हुई जांच

खतरा तेजी से बढ़ता हुआ

तेजी से पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा ये एस्टेरॉयड ब्रिटेन के प्रसिद्ध लैंडमार्क लंदन आई के आकार का कम से कम डेढ़ गुना है। साथ ही ऐसा भी हो सकता है कि यह लंदन आई की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत बड़ा निकले। लंदन आई 443 मीटर ऊंचा एक व्हील है, मतलब एस्टेरॉयड के इससे भी बड़ा होने की संभावना भी है।

ये भी पढ़ें...दिल्ली में तबाही: देखते ही देखते बह गए कई घर, सरकार की भी उड़ी नींद

एस्टेरॉयडल 2020ND

इसी बारे में नासा ने चेतावनी जाहिर करते हुए बताया है कि जिस तरह से यह विशाल क्षुद्रग्रह पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा है, उसे हल्के में नहीं लिया जा सकता है। इसे संभावित खतरे के तौर पर चिह्नित किया गया है क्योंकि यह पृथ्वी के लिए एक खतरनाक प्रभाव पैदा कर सकता है। नासा ने इसे एस्टेरॉयडल 2020ND नाम दिया है।

ऐसे में संभावित खतरनाक क्षुद्रग्रह एक पैमाना है। इसमें अंतरिक्ष वैज्ञानिक उन तत्वों को शामिल करते हैं जो पृथ्वी के समीप आने वाले खतरों के रूप में मापे जाते हैं। इसलिए 0.05 एयू या उससे कम की दूरी (एमओआईडी) वाले सभी क्षुद्रग्रहों को संभावित रूप से खतरनाक माना जाता है।

ये भी पढ़ें...बारिश का हाई अलर्ट: भयानक तबाही की ओर बढ़ा मौसम, सन्न-गन्न हुए लोग

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story