×

हौसले को सलाम: एक झटके में कुर्बान कर दी अपनी जिंदगी, घाटी में हुआ शहीद

देश की रक्षा के लिए सरहद पर डटे खड़े जवान अपनी जान की परवाह किये बगैर शहीद हो जाते हैं। ऐसे में खबर आई है कि इंडियन आर्मी के एक जवान ने नदी में डूब रहे अपने दो साथियों को बचाते-बचाते अपनी जान कुर्बान कर दी।

Vidushi Mishra
Published on: 25 Jun 2020 1:37 PM GMT
हौसले को सलाम: एक झटके में कुर्बान कर दी अपनी जिंदगी, घाटी में हुआ शहीद
X

नई दिल्ली। देश की रक्षा के लिए सरहद पर डटे खड़े जवान अपनी जान की परवाह किये बगैर शहीद हो जाते हैं। ऐसे में खबर आई है कि इंडियन आर्मी के एक जवान ने नदी में डूब रहे अपने दो साथियों को बचाते-बचाते अपनी जान कुर्बान कर दी। महाराष्ट्र के नासिक जिले के मालेगांव के रहने वाले वीर सैनिक सचिन मोरे की भारत-चीन बॉर्डर पर गलवान घाटी में हुई खूनी झड़प के चलते अपने दोस्तों को बचाते समय मौत हो गई थी।

ये भी पढ़ें...छाया घनघोर अंधेरा: धूल से ढंक गए शहर के सभी मकान, तेजी से आया बवंडर

भारत-चीन सीमा पर गलवान घाटी

भारत-चीन सीमा पर हिंसक विवाद को हुए आज कई दिन हो रहे हैं। ऐसे में इस बात की जानकारी गुरूवार को गृह राज्य मंत्री सतेज पाटिल ने दी।

गृह राज्य मंत्री पाटिल के अनुसार, मालेगांव तहसील के रहने वाले सचिन मोरे भारत-चीन सीमा पर गलवान घाटी में तैनात थे। लद्दाख में हुई हिंसक झड़प के दौरान नदी में गिरे अपने दो सहयोगियों को बचाने की कोशिश में उनकी मौत हो गई।

ये भी पढ़ें...आंधी-तूफान का कहर: बारिश ने मचाई तबाही, कई लोगों की हुई मौत

चीनी सेना एक किलोमीटर पीछे हटी

इसके जानकारी के साथ ही भारत-चीन विवाद को लेकर बड़ी खबर है। गलवान घाटी के पास झड़प वाली जगह से चीनी सेना एक किलोमीटर पीछे हटी है। सूत्रों के हवाले से पता चला है कि गलवान के पास चीनी सेना की तादाम में कमी देखी गई है। गलवान के पास चीन के सैनिकों और गाड़ियों की संख्या में कमी आई है।

चीन के इस कदम के बाद अब पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच तनाव कम होता दिख रहा है। शीर्ष सूत्रों के मुताबिक चीन की सेना और वाहन गलवान घाटी पर झड़प की जगह से एक किलोमीटर पीछे हट गई है। बता दें कि झड़प के बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जब चीनी सेना पीछे हटी है।

ये भी पढ़ें...बर्फ में भयानक आग: आने वाली तबाही का है ये संकेत, खौफ में दुनियाभर के वैज्ञानिक

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें ।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story