×

National Dengue Day 2023: हम सबकी होगी भागीदारी दूर भागेगी डेंगू की बीमारी, जानिए राष्ट्रीय डेंगू के लक्षण, परीक्षण

National Dengue Day 2023: नेशनल सेंटर फॉर वेक्टर-बॉर्न डिजीज कंट्रोल के अनुसार, अकेले तमिलनाडु में इस साल 2361 से अधिक मामलों के साथ डेंगू देश में एक गंभीर स्वास्थ्य चिंता का विषय है। इसके बाद कर्नाटक (1417), आंध्र प्रदेश (692) और राजस्थान (63) हैं।

Vertika Sonakia
Published on: 16 May 2023 8:38 AM GMT (Updated on: 16 May 2023 8:39 AM GMT)
National Dengue Day 2023: हम सबकी होगी भागीदारी दूर भागेगी डेंगू की बीमारी, जानिए राष्ट्रीय डेंगू के लक्षण, परीक्षण
X
National Dengue Day 2023 (फ़ोटो: सोशल मीडिया)

National Dengue Day 2023: डेंगू बुखार, जिसे अक्सर हड्डी तोड़ बुखार के रूप में जाना जाता है, मच्छरों द्वारा फैलाया जाने वाला एक संक्रमण है जो फ्लू जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। यह चार अलग-अलग विषाणुओं के कारण होता है और एडीज मच्छरों द्वारा फैलता है। ये मच्छर पीला बुखार, जीका वायरस और चिकनगुनिया भी प्रसारित करते हैं। जलवायु, सामाजिक आर्थिक और पर्यावरणीय चर द्वारा निर्धारित जोखिम में स्थानीय अंतर के साथ, डेंगू बुखार उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है।

राष्ट्रीय डेंगू दिवस की शुरुआत

भारत में, 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाता है जो केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा वेक्टर जनित रोग और इसके निवारक तरीकों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक पहल है।

डेंगू बीमारी के लक्षण

  • तेज बुखार (<103 डिग्री फ़ारेनहाइट)
  • गंभीर सिरदर्द
  • आँखों के पीछे दर्द
  • जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द
  • मतली और उल्टी
  • पेट में ऐंठन
  • मसूड़ों, नाक या कान से खून बहना और दाने

डेंगू बीमारी को कैसे करे ठीक

ज्यादातर लोग एक हफ्ते से 10 दिनों में ठीक हो जाते हैं। बुखार और दर्द के लिए निर्धारित पेरासिटामोल और निर्जलीकरण को रोकने के लिए तरल पदार्थ के साथ संक्रमण का लक्षण अनुसार इलाज किया जा सकता है। अधिकांश डेंगू के मामलों का इलाज घर पर किया जा सकता है और 1% से कम लोग - कम प्रतिरक्षा वाले या सह-अस्तित्व वाले जैसे हृदय रोग, मधुमेह, फेफड़ों की बीमारी, निमोनिया, कुछ का नाम - जोखिम जटिलताओं को प्रबंधित करने की आवश्यकता हो सकती है अस्पताल में। · यदि प्लेटलेट्स प्रति माइक्रोलीटर रक्त में 10,000 प्लेटलेट्स से कम हो जाते हैं तो प्लेटलेट ट्रांसफ्यूजन की आवश्यकता हो सकती है। · डेंगू से खुद को बचाना

Sanofi का Dengvaxia वैक्‍सीन डेंगू के चारों स्‍ट्रेन के खिलाफ वैश्विक रूप से उपलब्‍ध है, लेकिन भारत में विनियामक अनुमोदन की प्रतीक्षा कर रहा है।

ऐसे कपड़े पहनें जिससे आपके हाथ और पैर ढके रहें।

  • मच्छरों को दूर भगाने के लिए मच्छर भगाने वाले स्प्रे, क्रीम, कॉइल, मैट या तरल पदार्थ का इस्तेमाल करें।
  • दरवाजों और खिड़कियों पर पर्दों का प्रयोग करें।
  • ढीले कपड़े पहनें जिससे आपके हाथ और पैर ढके रहें।
  • अपने परिवेश को सूखा रखें। एडीज एजिप्टी, मच्छर जो डेंगू संक्रमण फैलाता है, फूलदानों, टैंकों, पक्षियों के स्नानघरों, फव्वारों, पुराने टायरों, कंटेनरों, गड्ढों आदि में स्वच्छ, ताजे पानी में प्रजनन करता है। सप्ताह में कम से कम एक बार सभी कंटेनरों को सुखाकर मच्छरों के प्रजनन को रोकें।

डेंगू का निदान

यदि आपको संदेह है कि आपको डेंगू है, तो आपको दो परीक्षण करवाने की आवश्यकता है।

प्रारंभिक परीक्षण: आईजीएम और आईजीजी परीक्षण संक्रमण के प्रारंभिक चरणों में डेंगू का पता लगाते हैं, लेकिन चूंकि वे झूठे सकारात्मक और झूठे नकारात्मक परिणाम सामने लाते हैं, एक पुष्टिकरण परीक्षण की आवश्यकता होती है। एक सकारात्मक आईजीजी लेकिन एक कम या नकारात्मक आईजीएम, के लिए पिछले डेंगू इन्फ़ेक्शन के बारे के जान ले।

डेंगू का पुष्टिकरण परीक्ष

NS1 एलिसा-आधारित एंटीजन परीक्षण लक्षणों के तीन दिनों के बाद किया जाता है - बुखार शरीर में दर्द, सिरदर्द या मतली - प्रकट होती है।

प्लेटलेट्स काउंट: प्लेटलेट्स रक्त के थक्के जमने और रक्तस्राव को रोकने में मदद करते हैं। बहुत कम स्तर - सामान्य सीमा 150,000 और 450,000 प्लेटलेट्स प्रति माइक्रोलीटर रक्त के बीच होती है - जिससे आंतरिक रक्तस्राव और सदमा होता है, जिसके परिणामस्वरूप बहु-अंग विफलता से मृत्यु हो जाती है।

150,000 से कम: दो दिनों में एक बार प्लेटलेट काउंट मापें।

100,000 से कम: प्लेटलेट काउंट दिन में एक बार जरूर करवाना चाहिए।

60,000 से कम: प्लेटलेट काउंट दिन में दो बार करवाना चाहिए। साथ ही एक दैनिक परीक्षण की आवश्यकता होती है यदि ड्रॉप की दर 24 घंटे के भीतर 50% या अधिक हो।

30,000 से कम या यदि आपको रक्तस्राव हो रहा है: यह एक चिकित्सा आपात स्थिति है, आपको अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता है।

10,000 से कम: रक्त आधान की आवश्यकता हो सकती है।

यदि आपके पास अस्पताल जाने की आवश्यकता है:

प्लेटलेट्स की गिनती 30,000 से कम है।

मसूड़ों, नाक, कान से खून आना या मल या पेशाब में खून आना।

गंभीर पेट दर्द।

लगातार उल्टी होना।

सांस लेने में दिक्क्त

दाने, उदर, भुजाओं पर पठित धब्बे

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story