×

National Dog Rescue Day: कैसे एक बचाव कुत्ते को अपने नए घर में जगह देने में मदद करें, जाने उन्हें शांत माहोल देने के तरीक़े

National Dog Rescue Day 2023: रेस्क्यू डॉग्स को अपने नए घर या वातावरण में एडजस्ट करने के लिए मालिको को अपने कुत्ते को एक सपोर्टिव और शांत माहौल देना चाहिए।

Vertika Sonakia
Published on: 21 May 2023 11:56 AM GMT
National Dog Rescue Day: कैसे एक बचाव कुत्ते को अपने नए घर में जगह देने में मदद करें, जाने उन्हें शांत माहोल देने के तरीक़े
X
National Dog Rescue Day 2023 (फोटो: सोशल मीडिया)

National Dog Rescue Day 2023: रेस्क्यू डॉग्स को अपने नए घर या वातावरण में एडजस्ट करने के लिए मालिको को अपने कुत्ते को एक सपोर्टिव और शांत माहौल देना चाहिए।

रेस्क्यू डॉग को पालना एक महान कार्य

एक बचाव कुत्ते को अपने घर में लाना एक अविश्वसनीय रूप से पुरस्कृत अनुभव है। उपेक्षा और परित्याग के इन पीड़ितों को एक नया घर और एक प्यारा मालिक देना उनके लिए जीवन बदलने वाला अनुभव हो सकता है। एक बचाव कुत्ता वह है जिसे बचाव संगठनों द्वारा दुर्व्यवहार या परित्याग से बचाया गया है। यह देखते हुए कि वे अपने जीवन में बहुत कुछ कर चुके हैं, उन्हें अपने भावनात्मक घावों को ठीक करने और विश्वास हासिल करने के लिए निश्चित रूप से धैर्य, समझ और पोषण करने वाले वातावरण की आवश्यकता है।

राष्ट्रीय कुत्ता बचाव दिवस

राष्ट्रीय कुत्ता बचाव दिवस हर साल 20 मई को मनाया जाता है और एक प्यारे कुत्ते को अपने जीवन में आपको अपनाने की इजाजत देने के सभी लाभों को पहचानता है। अमेरिकन सोसाइटी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ क्रुएल्टी टू एनिमल्स के अनुसार, “लगभग 6.3 मिलियन साथी जानवर हर साल अमेरिकी पशु आश्रयों में प्रवेश करते हैं और उनमें से लगभग 3.1 मिलियन कुत्ते और 3.2 मिलियन बिल्लियाँ हैं। प्रत्येक वर्ष 4.1 मिलियन आश्रय पशुओं को अपनाया जाता है और 810,000 पशु जो आवारा के रूप में आश्रयों में प्रवेश करते हैं, उनके मालिकों को वापस कर दिए जाते हैं।

बचाव कुत्तों को उनके नए घरों में समायोजित करने के लिए एक सहायक और पोषण वातावरण बनाना महत्वपूर्ण है।

अगर आपने भी रेस्क्यू डॉग को गोद लेने का फैसला किया है, तो यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिनका आपको किसी विशेषज्ञ से पालन करना चाहिए।

रेस्क्यू डॉग को पालने के नियम

1.उन्हें समय और स्थान दें: समझें कि आपके बचाव कुत्ते को नए वातावरण में घुलने के लिए समय चाहिए और शुरुआत में वह अकेला महसूस कर सकता है। उनके लिए एक शांत और आरामदायक स्थान प्रदान करें, जैसे कि एक टोकरा या बिस्तर के साथ एक अलग क्षेत्र। इससे उन्हें सुरक्षित महसूस करने में मदद मिलेगी और धीरे-धीरे नए माहौल में उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

2.एक दिनचर्या बनाये: कुत्ते नियमित रूप से बढ़ते हैं, क्योंकि यह उन्हें स्थिरता की भावना प्रदान करता है। भोजन, व्यायाम और आराम के लिए एक उनकी दैनिक दिनचर्या स्थापित करें। यह आपके बचाव कुत्ते को यह समझने में मदद करेगा कि क्या उम्मीद की जाए और अपने नए घर में अधिक सुरक्षित महसूस करें। एक नियमित शेड्यूल पर टिके रहें, क्योंकि यह उनकी चिंता को कम करने और एक प्रक्रिया को बढ़ावा देने में सहायता करेगा।

3.धैर्य और सकारात्मकता: बचाव कुत्ते को पालने में मदद करते समय धैर्य महत्वपूर्ण है। याद रखें कि उनके पिछले अनुभवों ने उन्हें भावनात्मक निशान के साथ छोड़ दिया हो सकता है, जिससे प्रशिक्षण और बातचीत को दया और समझ के साथ करना महत्वपूर्ण हो गया है। उनके व्यवहारों को पुरस्कृत करने के लिए व्यवहार, प्रशंसा और खेल जैसी सकारात्मक तकनीकों का उपयोग करें। यह विश्वास पैदा करेगा और उनके नए घर के साथ एक सकारात्मक जुड़ाव बनाएगा।

4.समाजीकरण और जोखिम:

अपने बचाव कुत्ते को धीरे-धीरे नए अनुभवों, वातावरण और लोगों से परिचित कराएं। शांत, नियंत्रित समाजीकरण से शुरू करें, जिससे उन्हें दोस्ताना और अच्छे व्यवहार वाले कुत्तों और मनुष्यों से मिल सकें। धीरे-धीरे विभिन्न उत्तेजनाओं के संपर्क में आने से उन्हें डर पर काबू पाने और आत्मविश्वास बनाने में मदद मिलेगी। एक साथ बहुत से नए अनुभवों से उन्हें अभिभूत करने से बचें, क्योंकि यह उनकी प्रगति में बाधा बन सकता है।

5.जरूरत पड़ने पर पेशेवर मार्गदर्शन लें:

यदि आप समायोजन प्रक्रिया के दौरान चुनौतियों का सामना करते हैं, तो पेशेवर मदद लेने में संकोच न करें। प्रमाणित डॉग ट्रेनर आपके कुत्ते की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं। वे व्यवहार संबंधी मुद्दों को संबोधित करने में सहायता कर सकते हैं और एक सफल संक्रमण की सुविधा के लिए अतिरिक्त रणनीतियाँ प्रदान कर सकते हैं।

एक बचाव कुत्ते को अपने घर में लाने के लिए धैर्य, समझ और समर्पण की आवश्यकता होती है। उन्हें समय देकर, दिनचर्या स्थापित करके, सकारात्मकता का उपयोग करके, धीरे-धीरे उन्हें नए अनुभवों से अवगत कराना और यदि आवश्यक हो तो पेशेवर मदद मांगना, आप अपने बचाव कुत्ते को प्रदान कर सकते हैं। समर्थन उन्हें अपने नए घर में समायोजित करने और पनपने की जरूरत है। याद रखें, समय और देखभाल के साथ, आपके और आपके प्यारे दोस्त के बीच का बंधन हर दिन मजबूत होता जाएगा।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story