×

Dog Care Tips: गर्मी के मौसम में अपने प्यारे पेट् डॉग्स को दीजिये शाकाहारी ट्रीट, रहेंगे स्वस्थ और तरोताजा

Dog Care Tips For Summer: आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आप अपने प्यारे फ्रेंड्स को कुछ ऐसा फ़ूड दें जिससे वो इस गर्मी में भी अच्छे से रह पाएं।

Shweta Shrivastava
Published on: 17 May 2023 6:45 PM GMT
Dog Care Tips: गर्मी के मौसम में अपने प्यारे पेट् डॉग्स को दीजिये शाकाहारी ट्रीट, रहेंगे स्वस्थ और तरोताजा
X
Dog Care Tips (Image Credit-Social Media)

Dog Care Tips: गर्मी का मौसम आपके प्यारे पेट्स के लिए कठिन हो सकता है और इस भयंकर गर्मी उन्हें डिहायड्रेटेड कर सकती है। गर्मी के मौसम में कुत्तों को ज़्यादा प्यास लगना सामान्य बात है, लेकिन बहुत जल्दी पानी पीने से उन्हें उल्टी, सूजन, फेफड़ों में तरल पदार्थ का खतरा हो सकता है। हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों के सेवन के साथ पानी के सेवन को संतुलित करना सबसे अच्छा है। फल और सब्जियां तरबूज, ककड़ी, गाजर आदि में पानी की मात्रा अधिक होती है और ये आपके पालतू जानवर के शरीर को ठंडा रखता है। आपको अपने पालतू जानवरों को घर में ठंडे स्थान पर भी रखना चाहिए क्योंकि वो आसानी से डिहायड्रेटेड हो सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आप अपने प्यारे फ्रेंड्स को कुछ ऐसा फ़ूड दें जिससे वो इस गर्मी में भी अच्छे से रह पाएं।

गर्मियों के मौसम में डॉग्स को दें पौष्टिक शाकाहारी ट्रीट

वेट डॉक्टर ललित केंजले कहते हैं, "जैसे-जैसे गर्मी शुरू हो रही है, हमारे प्यारे दोस्तों को ठंडा और संतुष्ट रखना महत्वपूर्ण है। जबकि कई डॉग ट्रीट में मांस-आधारित सामग्री होती है, लेकिन बहुत सारे स्वादिष्ट और पौष्टिक शाकाहारी विकल्प भी उपलब्ध हैं।" .

गर्मियों के मौसम में कुत्तों के लिए सबसे अच्छा शाकाहारी उपचार हम आपको बताने जा रहे हैं, ताकि वो खुश, स्वस्थ और तरोताजा रहें।

1. फ्रोजेन तरबूज की बाइट्स

तरबूज गर्मियों का एक शानदार फल है जो हमारे कैनाइन साथियों को भी फायदा पहुंचा सकता है। बिना बीज वाले तरबूज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर फ्रीज में रख दें। ये जमे हुए तरबूज काटने एक स्वादिष्ट और हाइड्रेटिंग उपचार के रूप में काम करते हैं, जो आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं। परोसने से पहले बीज और छिलका निकालना न भूलें।

2. पीनट बटर और बनाना पॉप्सिकल्स

मूंगफली का मक्खन और केला एक बेहतरीन मिक्सर बनाते हैं जो आपके डॉग को काफी पसंद आएगा। पके केले को मैश करें और उन्हें प्राकृतिक, अनसाल्टेड पेट सेफ पीनट बटर के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को पॉप्सिकल मोल्ड्स या आइस क्यूब ट्रे में डालें और फ्रीज़ करें। ये मिर्च पॉप्सिकल्स न केवल स्वादिष्ट हैं बल्कि कुत्तों को पोटेशियम, स्वस्थ वसा और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में प्रदान करते हैं। ये गर्मी को मात देने के लिए एक आदर्श उपचार हैं।

3. दही

सादा दही प्रोबायोटिक्स का एक शानदार स्रोत है और कुत्तों के लिए एक ताज़ा इलाज हो सकता है। बस छोटे चम्मच दही को एक बेकिंग शीट पर डालें और ठोस होने तक फ्रीज़ करें। दही न केवल एक स्वादिष्ट स्नैक हैं बल्कि स्वस्थ पाचन में भी मदद करती हैं। दही का चयन करना सुनिश्चित करें जिसमें कोई कृत्रिम मिठास या अतिरिक्त शक्कर न हो।

4. गाजर और सेब के बिस्कुट

गाजर और सेब दोनों ही पौष्टिक तत्व हैं जो कुरकुरी बनावट और प्राकृतिक मिठास प्रदान करते हैं। गाजर और सेब को कद्दूकस कर लें, फिर उन्हें मैदा और थोड़े से पानी के साथ मिलाकर आटा गूंथ लें। आटे को छोटे बिस्कुट का आकार दें और सुनहरा भूरा होने तक बेक करें। ये होममेड ट्रीट कुत्तों को फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करते हैं, जिससे वो गर्मियों में स्नैकिंग के लिए एक स्वस्थ विकल्प बन जाते हैं।

जब गर्मी के दौरान हमारे कुत्तों के इलाज की बात आती है, शाकाहारी विकल्प पौष्टिक और ताज़ा दोनों हो सकते हैं। फ्रोजेन तरबूज के काटने से लेकर पीनट बटर और केले के पॉप्सिकल्स, दही, और गाजर और सेब के बिस्कुट, बहुत सारे स्वादिष्ट विकल्प हैं। ये व्यंजन न केवल उनके टेस्ट बड्स को संतुष्ट करते हैं बल्कि गर्म गर्मी के महीनों के दौरान उनके समग्र कल्याण में भी योगदान देते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story