×

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस: जानें आखिर क्यों मनाया जाता है ये

विद्युत मंत्रालय के अधीनस्‍थ ऊर्जा दक्षता ब्‍यूरो (बीईई) द्वारा हर साल 14 दिसंबर को ‘राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस’ का आयोजन किया जाता है।

Roshni Khan
Published on: 14 Dec 2019 3:54 AM GMT
राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस: जानें आखिर क्यों मनाया जाता है ये
X

नई दिल्ली: विद्युत मंत्रालय के अधीनस्‍थ ऊर्जा दक्षता ब्‍यूरो (बीईई) द्वारा हर साल 14 दिसंबर को ‘राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस’ का आयोजन किया जाता है। ऊर्जा दक्षता एवं संरक्षण के महत्‍व के बारे में आम जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए ऊर्जा दक्षता ब्‍यूरो 9 से 14 दिसम्‍बर, 2019 तक ‘राष्‍ट्रीय ऊर्जा संरक्षण सप्‍ताह’ मना रहा है।

ये भी देखें:14DEC: इन राशियों के लिए आज वर्जित है यात्रा, जानिए पंचांग व राशिफल

विद्युत, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) और कौशल विकास व उद्यमिता मंत्री श्री आर. के. सिंह 14 दिसम्‍बर, 2019 को नई दिल्‍ली में स्थित विज्ञान भवन में मनाये जाने वाले राष्‍ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस समारोह में मुख्‍य अतिथि होंगे। इस अवसर पर औद्योगिक इकाइयों (यूनिट) और अन्‍य प्रतिष्‍ठानों के लिए पुरस्‍कार वितरण समारोह आयोजित किया जाएगा, जिसका उद्देश्‍य उन संगठनों के प्रयासों की सराहना करना है, जिन्‍होंने ऊर्जा के दक्ष उपयोग एवं संरक्षण को हासिल कर लिया है।

विजेताओं को इनाम मिलेगा

विजेताओं को इनाम मिलने के अलावा ऊर्जा संरक्षण दिवस पर मंत्रालय द्वारा कुछ नई पहलों का भी शुभारंभ किया जा सकता है। ऊर्जा दक्षता एवं ऊर्जा संरक्षण के प्रति स्‍कूली बच्‍चों को संवेदनशील बनाने के उद्देश्‍य को ध्‍यान में रखते हुए विद्युत मंत्रालय ने समूह ‘ए’ के तहत चौथी से लेकर छठी कक्षा तक और समूह ‘बी’ के तहत सातवीं से नौंवी कक्षा तक के लिए राष्‍ट्रीय चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की।

ऊर्जा दक्षता से जुड़े अभिनव प्रयासों पर एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी। इस दौरान भारत की ऊर्जा संबंधी व्‍यापक रूपरेखा (प्रोफाइल), राष्‍ट्रीय ऊर्जा दक्षता के प्रति सतत एवं समग्र अवधारणा की रूपरेखा, कम ऊर्जा की खपत करने वाले भवनों की टिकाऊ धरोहर, कम ऊर्जा की खपत करने वाले उपकरणों और मांग पक्ष के प्रबंधन के जरिये ऊर्जा दक्षता को दर्शाया जाएगा, जिससे एमएसएमई (सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम) सेक्‍टर को ऊर्जा दक्षता के जरिये और सक्षम बनाया जा सकेगा तथा इसके साथ ही ऊर्जा संरक्षण के प्रति जागरूकता भी बढ़ जाएगी।

राष्‍ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस से पहले बीईई ने 9 से 14 दिसम्‍बर, 2019 तक के सप्‍ताह में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए है।

भारत में ऊर्जा संरक्षण अधिनियम वर्ष 2001 में ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) द्वारा निष्पादित (स्थापित) किया गया। ऊर्जा दक्षता ब्यूरों एक संवैधानिक निकाय है जो भारत सरकार के अंतर्गत आता है और ऊर्जा का उपयोग कम करने के लिए नीतियों और रणनीतियों के विकास में मदद करता है।

ये भी देखें:अभी-अभी नेपाल से बम विस्फोट की खबर, पुलिस अधिकारी सहित 3 की मौत

ऊर्जा संरक्षण क्या है?

भारत में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस लोगों को ऊर्जा के महत्व और ऊर्जा की बचत के माध्यम से संरक्षण बारे में जागरुक करना है। ऊर्जा संरक्षण का सही अर्थ है ऊर्जा के अनावश्यक उपयोग को कम करके कम ऊर्जा का उपयोग कर ऊर्जा की बचत करना है। कुशलता से ऊर्जा का उपयोग भविष्य में उपयोग के लिए इसे बचाने के लिए बहुत आवश्यक है। ऊर्जा संरक्षण की योजना की दिशा में अधिक प्रभावशाली परिणाम प्राप्त करने के लिए हर व्यक्ति के व्यवहार में ऊर्जा संरक्षण निहित होना चाहिए।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story