×

देश के सबसे ऊंचे इलाके में महिलाओं पर अत्याचार, इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा

लेह लद्दाख में महिलाओं पर बीते कुछ सालों में हिंसा के मामले तेजी बढ़े हैं। नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 के आंकड़े बताते हैं कि लद्दाख इलाके में महिलाओं के साथ पिछले कुछ सालों में न सिर्फ मारपीट जैसे मामलों में बढ़ोतरी हुई, बल्कि युवतियों के साथ यौन उत्पीड़न के मामले भी बढ़े हैं।

Ashiki
Published on: 29 Jan 2021 2:43 PM GMT
देश के सबसे ऊंचे इलाके में महिलाओं पर अत्याचार, इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा
X
देश के सबसे ऊंचे इलाके में महिलाओं पर अत्याचार, इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा

नई दिल्ली: पिछले कुछ सालों से समाज में काफी तेजी से बदलाव हुआ है। चाहे कोई भी क्षेत्र हो महिलाएं काफी सशक्त हुई हैं। लेकिन इन सब के बावजूद भी महिलाओं के प्रति हिंसा और उत्पीड़न कम नहीं हुआ है। हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी हुई नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 की रिपोर्ट में महिलाओं के प्रति हिंसा का खुलासा हुआ है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के सबसे ऊंचे पहाड़ी इलाके पर बसी रिहायशी बस्ती लेह लद्दाख में महिलाओं पर बीते कुछ सालों में हिंसा के मामले तेजी बढ़े हैं। नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 के आंकड़ों के अनुसार लद्दाख इलाके में महिलाओं के साथ पिछले कुछ सालों में न सिर्फ मारपीट जैसे मामलों में बढ़ोतरी हुई, बल्कि युवतियों के साथ यौन उत्पीड़न के मामले भी बढ़े हैं।

ये भी पढ़ें: तीन आतंकी ढेर: सेना का ताबड़तोड़ एनकाउंटर, नहीं बचेंगे दहशतगर्द

शादीशुदा महिलाएं हिंसा की शिकार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी हुई नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 की रिपोर्ट के मुताबिक 5 साल पहले लद्दाख इलाके में 8.5 फीसदी महिलाओं ने माना था कि उनके पति उनके साथ मारपीट से लेकर गाली गलौज और यौन हिंसा करते हैं। लेकिन अब हाल में जारी हुई सर्वे के आंकड़ों की मानें तो पिछले पांच सालों में शादीशुदा महिलाएं पतियों द्वारा 18 फीसदी अधिक हिंसा की शिकार हुई हैं।

गर्भवती महिलाएं भी हो रही मारपीट की शिकार

इसके पहले 2015-16 के सर्वे के अनुसार लद्दाख इलाके में गर्भवती महिलाओं के साथ एक भी हिंसा के मामले दर्ज नहीं हुए। इतना ही नहीं किसी महिला ने भी इस बारे में किसी सर्वे में कोई जिक्र किया था। जबकि 2019-20 के सर्वे में जारी आंकड़ों की मानें तो, गर्भवती महिलाओं के साथ भी हिंसा के मामले सामने आए हैं। हालांकि इसका प्रतिशत कम है। आंकड़ों के मुताबिक एक फीसदी महिलाओं के साथ गर्भावस्था के दौरान मारपीट और यौन हिंसा उनके पतियों ने की।

नाबालिग लड़कियां भी हो रहीं यौन हिंसा की शिकार

सर्वे के आंकड़े बताते हैं कि लद्दाख में 18 साल की उम्र तक आते-आते लड़कियों के साथ यौन हिंसा बढ़ रही है। नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 की सर्वे रिपोर्ट में 18 से 29 साल की महिलाओं से जब यह पूछा गया कि क्या उनके साथ 18 साल की उम्र में पहुंचने से पहले कभी कोई यौन हिंसा हुई, तो 8.7 फीसदी महिलाओं ने हां में जवाब दिया। जबकि 2015-16 में आए सर्वे में महज 1.2 फीसदी महिलाओं ने अपने साथ हुई ऐसी हिंसा की बात स्वीकारी थी।

ये भी पढ़ें: दिल्ली धमाके से खौफ: जोरदार ब्लास्ट इजराइल दूतावास के पास, भारी फोर्स पहुंची

Ashiki

Ashiki

Next Story