×

'प्रचंड-ठंड' से हालत खराब: अभी और कांपेगा देश, अब तक 84 की मौत

देश में कड़ाके की ठंड से लोगों को राहत अभी नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार अभी ठंड और कंपाएगी। घने कोहरे के कारण ट्रेन और फ्लाइट का परिचालन भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है।

Shivakant Shukla
Published on: 2 Jan 2020 3:59 AM GMT
प्रचंड-ठंड से हालत खराब: अभी और कांपेगा देश, अब तक 84 की मौत
X

नई दिल्‍ली: देश में कड़ाके की ठंड से लोगों को राहत अभी नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार अभी ठंड और कंपाएगी। घने कोहरे के कारण ट्रेन और फ्लाइट का परिचालन भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है।

बता दें कि 1 जनवरी को जहां उत्‍तर रेलवे के अंतर्गत चलने वाली 29 ट्रेनें प्रभावित हुई थीं, वहीं नए साल के दूसरे दिन (2 जनवरी) 21 ट्रेनें अपने निर्धारित समय से काफी विलंब से चल रही हैं। इससे आमलोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

दिल्‍ली की हवा हुई जहरीली

कड़ाके की ठंड के साथ ही देश की राजधानी और आसपास के इलाकों की हवा भी जहरीली हो गई है। एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स अतिगंभीर श्रेणी में पहुंच गई है। ऐसे में सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। बताते चलें कि हवा में PM2.5 का स्‍तर बढ़ने के कारण सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। सांस की बीमारी से पीड़ित लोगों, बुजुर्गों और बच्‍चों के लिए तो हालात और भी खराब हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें—पीएम मोदी का दो दिवसीय कर्नाटक दौरा इसलिए है ख़ास, ये है पूरा कार्यक्रम…

क्या कहता है मौसम विभाग

मौसम विभाग की मानें तो नए साल के पहले दिन पश्चिमी विक्षोभ के और आगे बढ़ने की वजह से उत्‍तर भारत के मैदानी इलाकों में भी बारिश के साथ ओले पड़ेंगे। यूपी में ठंड ने जानलेवा शक्‍ल अख्तियार कर ली है। कानपुर में मंगलवार को सुबह पारा जीरो डिग्री सेल्‍सियस के पास पहुंच गया। सूबे में ठंड से अब तक करीब 84 लोगों की मौत हो गई है।

यूपी में सबसे ठंड़ा कानपुर

उत्‍तर प्रदेश में कानपुर सबसे सर्द इलाका रहा जहां तापमान मात्र जीरो डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जबकि लखनऊ में यह 0.7 डिग्री पर रिकॉर्ड किया गया। बहराइच में न्‍यूनतम तापमान 0.2 डिग्री जबकि झांसी में 1.8, बाराबंकी में 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुल्‍तानपुर में सुबह का न्‍यूनतम तापमान 2.4, बरेली में 2.5 चुरू में 2.6 और बांदा में तीन ड‍िग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

ये भी पढ़ें—नए साल पर किसानों को तोहफा: PM मोदी खाते में डालेंगे इतना पैसा

इन इलाकों में होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक मध्‍य प्रदेश, विदर्भ, छत्‍तीसगढ़, पूर्व राजस्‍थान में आज यानी मंगलवार को गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। वहीं स्‍काईमेट वेदर की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश होने के आसार बन रहे हैं, जिससे ठंड और बढ़ सकती है।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story