×

Jammu & Kashmir News: शेहला रशीद और शाह फैसल ने SC से याचिका वापस लिया, 370 मामले में 2 अगस्त से होनी है सुनवाई

Jammu & Kashmir News: शेहला और फैसल नें यह कहते हुए कि वो इस मामले में गवाह नहीं बनना चाहते याचिका से अपना नाम वापस लेने के लिए आवेदन किया था। सुप्रीम कोर्ट नें शेहला रसीद द्वारा अनुच्छेद 370 हटाने को लेकर चुनौती देने वाली याचिका से नाम हटाने वाली याचिका स्वीकार कर ली।

Anant Shukla
Published on: 11 July 2023 10:19 AM GMT
Jammu & Kashmir News: शेहला रशीद और शाह फैसल ने SC से याचिका वापस लिया, 370 मामले में 2 अगस्त से होनी है सुनवाई
X
shehla rashid and shah faesal (Photo-Social Media)

Jammu & Kashmir News: जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाये जाने के विरोध में दायर याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट दो अगस्त से लगातार सुनवाई करेगा। डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय खंडपीठ मामले पर सुनवाई करेगी। सुनलाई से पहले ही छात्रनेता शेहला रशीद और आईएएस शाह फैसल ने अपनी याचिका वापस लेली। दोनो ने अनुच्छेद 370 हटाए जाने का जमकर विरोध किया था। दोनों केन्द्र सरकार के फैसले के विरुद्ध सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। लेकिन अब दोनों ने अपनी-अपनी याचिका वापस लेली।

शेहला और फैसल नें यह कहते हुए कि वो इस मामले में गवाह नहीं बनना चाहते याचिका से अपना नाम वापस लेने के लिए आवेदन किया था। सुप्रीम कोर्ट नें शेहला रसीद द्वारा अनुच्छेद 370 हटाने को लेकर चुनौती देने वाली याचिका से नाम हटाने वाली याचिका स्वीकार कर ली। वहीं आईएएस शाह फैसल को अपना हटवाने के लिए आवेदन करने के लिए कहा गया है।

शेहला रशीद

शेहला रशीद अपने विवादित बयानों को लेकर चर्चा में बनी रहती हैं। शेहला जेएनयू में पढ़ाई की हैं। इस दौरान वह छात्रसंघ उपाध्यक्ष भी रही थी। 2016 में जब छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार और उमर खालिद को गिरफ्तार किया गया था उस समय शेहला नें जमकर विरोध प्रदर्शन किया था। इन्होंने भारतीय सेना पर जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ अत्याचार का आरोप लगाया था। इनपर दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रद्रोह का केस भी दर्ज किया था।

शाह फैसल

शाह फैसल जम्मू-कश्मीर के रहने वाले हैं। इन्होंने अनुच्छेद 370 हटाए जाने के विरोध में आएएस के पद से 2019 में स्तिफा दे दिया था। इसके बाद पीपुल्स मूवमेंट नाम से एक राजनीतिक संगठन का गठन किया। बता दें की फैसल सिविल सर्विस परीक्षा में टॉपर रहे हैं। इन्होंने धारा 370 हटाए जाने पर जमकर केन्द्र सरकार के विरुद्ध विरोध प्रदर्शन किया था। लेकिन फैजल का मन बदला और इन्होंवे दुबारा नौकरी ज्वाइन कर ली। इस समय वो केंन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय में उपसचिव के पद पर हैं।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story