×

पकड़ी गई चीन-पाकिस्तान की चोरी: नेवी ने पकड़ा संदिग्ध जहाज, अब होगी कार्रवाई

भारतीय कस्टम अधिकारियों ने गुजरात के कांडला बंदरगाह पर एक संदिग्ध विदेशी जहाज को कब्जे में लिया है, जो कि चीन का है। जहाज पर हांगकांग का झंडा लगा हुआ है।

Shreya
Published on: 17 Feb 2020 10:01 AM GMT
पकड़ी गई चीन-पाकिस्तान की चोरी: नेवी ने पकड़ा संदिग्ध जहाज, अब होगी कार्रवाई
X
पकड़ी गई चीन-पाकिस्तान की चोरी: नेवी ने पकड़ा संदिग्ध जहाज, अब होगी कार्रवाई

नई दिल्ली: भारतीय कस्टम अधिकारियों ने गुजरात के कांडला बंदरगाह पर एक संदिग्ध विदेशी जहाज को कब्जे में लिया है, जो कि चीन का है। जहाज पर हांगकांग का झंडा लगा हुआ है। बताया जा रहा है कि जहाज चीन से कराची के कासिम (Qasim Port) बंदरगाह जा रहा था। चीन के इस जहाज को संदिग्ध ऑटोक्लेव के रूप में चिन्हित किया गया। इस शिप के कार्गो में मिसाइल लॉन्च करने का सामान मिला है।

3 फरवरी को पकड़ा गया था जहाज

मिली जानकारी के मुताबिक, कराची जा रहे इस जहाज को 3 फरवरी को पकड़ा गया। कांडला बंदरगाह पर डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन यानि DRDO के अधिकारी इस जहाज की जांच कर रहे हैं। इस मामले की विस्तृत जांच के लिए DRDO जल्द ही न्यूक्लियर साइंटिस्ट की एक टीम भी यहां भेजेगा। चीन के जिआंगसु प्रांत में यांग्त्जी नदी पर जियानगिन बंदरगाह से रवाना हुआ था, कांडला में इस जहाज को कब्जे में लिया गया था।

यह भी पढ़ें: भीषण सड़क हादसा: 6 की मौके पर मौत, कई घायल, गाड़ी के उड़े परखच्चे

बैलेस्टिक मिसाइलों को भी लॉन्च करने में सक्षम

बताया जा रहा है कि यह इस जहाज में ऐसी मशीनरी हैं जिसका इस्तेमाल औद्योगिक ड्रायर के रूप में भी किया जा सकता है। यहीं नहीं यह बैलेस्टिक मिसाइलों को भी लॉन्च करने में सक्षम है। राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों ने फिलहाल इस मामले में अधिक जानकारी नहीं दी है।

न्यूक्लियर साइंटिस्ट की टीम करेगी जहाज की जांच

हालांकि एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस जहाज का नाम 'दा क्वी योन' है, इस जहाज पर हांगकांग का झंडा भी लगा हुआ है। सूत्रों के हवाले से पता चला है कि आज यानि सोमवार शाम तक न्यूक्लियर साइंटिस्ट की एक टीम कांडला पहुंचेगी और वहीं पर इस जहाज की जांच करेगी। अगर ये टीम भी पहले की टीम की जांच को सही करार देती है, तो कस्टम विभाग इस जहाज को सीज कर देगा।

17 जनवरी, 2020 को चीन से हुआ था रवाना

सभी लिस्टेड शिप के मूवमेंट की मैपिंग करने वाली एक वेबसाइट के मुताबिक, 'दा क्वी योन' नाम का ये जहाज 17 जनवरी, 2020 को चीन के जियांग्सू प्रांत से रवाना हुआ था। वहीं 3 फरवरी, 2020 के बाद से इस जहाज की लोकेशन कांडला बंदरगाह पर ही बताई जा रही है। बंदरगाह की जैटी-15 पर ये शिप खड़ा है, इसमें 22 क्रू मेंबर सवार बताए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: जामिया हिंसा पर बड़ा खुलासा, जिस छात्र को लगी थी गोली वही निकला मास्टरमाईंड

Shreya

Shreya

Next Story