×

Nawab Malik Bail: जमानत के बाद अब नवाब मलिक के भावी कदम पर निगाहें, एनसीपी के दोनों खेमों ने किया स्वागत

Nawab Malik Bail: नवाब मलिक को मनी लांड्रिंग के केस में गिरफ्तार किया गया था और वे लंबे समय से जेल में बंद थे। उनकी बंदी के बाद महाराष्ट्र के सियासी हालत में काफी बदलाव आ चुका है।

Anshuman Tiwari
Published on: 12 Aug 2023 6:49 AM GMT
Nawab Malik Bail: जमानत के बाद अब नवाब मलिक के भावी कदम पर निगाहें, एनसीपी के दोनों खेमों ने किया स्वागत
X
Nawab Malik (photo: social media )

Nawab Malik Bail: एनसीपी के दिग्गज नेता और विधायक नवाब मलिक को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई है। मलिक को मेडिकल ग्राउंड पर मिली जमानत के बाद अब उनके अगले सियासी कदम पर सबकी निगाहें लगी हुई हैं। नवाब मलिक को मनी लांड्रिंग के केस में गिरफ्तार किया गया था और वे लंबे समय से जेल में बंद थे। उनकी बंदी के बाद महाराष्ट्र के सियासी हालत में काफी बदलाव आ चुका है।

मजे की बात यह है कि एनसीपी के दोनों खेमों की ओर से नवाब मलिक को जमानत मिलने का स्वागत किया गया है। इन दोनों खेमों की ओर से नवाब मलिक पर डोरे डालने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है। नवाब मलिक ने अभी तक अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है और ऐसे में सबको उनके अगले सियासी कदम का इंतजार है।

अजित गुट ने किया इस संभावना से इनकार

नवाब मलिक भारतीय जनता पार्टी के मुखर आलोचक रहे हैं और अपनी गिरफ्तारी को लेकर भी भाजपा पर हमला करते रहे हैं। मलिक की गिरफ्तारी मनी लांड्रिंग के मामले में ईडी की ओर से की गई थी। उनकी गिरफ्तारी पिछले साल 23 फरवरी को की गई थी। ऐसे में यह देखने वाली बात होगी कि मलिक भाजपा से हाथ मिला चुके डिप्टी सीएम अजित पवार की हो जाते हैं या नहीं।

अजित पवार गुट के वरिष्ठ नेता और मुंबई एनसीपी के प्रमुख नरेंद्र राणे ने कहा कि यह कहना गलत है कि नवाब मलिक को इसलिए जमानत मिली है क्योंकि एनसीपी ने भाजपा से हाथ मिला लिया है। मलिक को अदालत से जमानत मिली है और हमारा हमेशा से मानना रहा है कि वे कोई गलत काम नहीं कर सकते। ईडी की ओर से गिरफ्तारी के बाद उन्हें लंबे समय तक सलाखों के पीछे रखा गया मगर हमें विश्वास है कि वे निर्दोष साबित होंगे।

शरद पवार गुट ने भी किया जमानत का स्वागत

दूसरी ओर शरद पवार गुट के नेता और एनसीपी प्रवक्ता महेश तापसे ने भी मलिक को जमानत मिलने का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि पार्टी को मलिक की वापसी का बेसब्री से इंतजार है। वे लंबे समय से पूरी मजबूती के साथ पार्टी की आवाज उठाते रहे हैं और ऐसे में हम तहे दिल से उन्हें जमानत मिलने का स्वागत करते हैं।

शरद पवार की बेटी और लोकसभा सांसद सुप्रिया सुले ने भी मलिक को जमानत मिलने का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि मलिक को सिर्फ राजनीतिक कारणों से जेल में रखा गया था जबकि वे पूरी तरह निर्दोष हैं। उन्होंने कहा कि हमें न्यायपालिका में पूरा विश्वास है और हमारा मानना है कि वे जल्द ही निर्दोष साबित होंगे।

अब मलिक के भावी कदम पर सबकी निगाहें

अब सबकी निगाहें इस पर लगी हुई है की जेल से रिहाई के बाद नवाब मलिक अजित पवार गुट में शामिल होंगे या शरद पवार गुट में। पहले उनके अजित पवार गुट को समर्थन दिए जाने की बात सामने आई थी मगर अजित पवार गुट के नेता नरेंद्र राणे ने इससे इनकार किया है। राणे ने कहा कि अभी तक मलिक ने अजित दादा को समर्थन देने की घोषणा नहीं की है मगर महाराष्ट्र की सियासत में सबको इस बात की जानकारी है कि अजित दादा के साथ उनके लंबे समय से अच्छे संबंध रहे हैं।

राणे ने कहा कि जेल से बाहर आने के बाद मलिक इस संबंध में उचित फैसला लेंगे। अजित गुट के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल ने भी मलिक को जमानत मिलने का स्वागत किया है। सियासी जानकारों का मानना है कि जेल से बाहर आने के बाद मलिक को अजित या शरद पवार में से एक को चुनना होगा। ऐसे में उनके फैसले का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story