NEET UG Counselling 2023: आज जारी होगा दूसरे राउंड के सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

NEET UG Counselling 2023: मेडिकल काउंसलिंग कमिटी (एमसीसी) नीट यूजी काउंसलिंग 2023 के राउंड 2 का सीट अलॉटमेंट रिजल्ट आज यानी शुक्रवार 18 अगस्त यानि आज जारी होगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 Aug 2023 4:38 AM GMT
NEET UG Counselling 2023: आज जारी होगा दूसरे राउंड के सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट, ऐसे करें चेक
X
NEET UG Counselling 2023 (photo: social media )

NEET UG Counselling 2023: डॉक्टर बनने के लिए जरूरी है कि आपके पास एमबीबीएस की डिग्री हो। जिसे हासिल करने के लिए मेडिकल कॉलेज में दाखिले की जरूरत पड़ती है। देश के शीर्ष मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए नीट यूजी की काउंसलिंग प्रक्रिया जारी है। मेडिकल काउंसलिंग कमिटी (एमसीसी) नीट यूजी काउंसलिंग 2023 के राउंड 2 का सीट अलॉटमेंट रिजल्ट आज यानी शुक्रवार 18 अगस्त को जारी होगा।

कैंडिडेट्स एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर अपना सीट अलॉटमेंट रिजल्ट चेक कर सकेंगे। नीट काउंसलिंग के चार राउंड आयोजित होंगे। पहले राउंड की काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। दूसरे राउंड के लिए सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी होने के बाद कल यानी शनिवार 19 अगस्त को कैंडिडेट्स को अपने दस्तावेज अपलोड करने होंगे। विद्यार्थियों को सीट अलॉट होने के बाद उन्हें कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा। रिपोर्ट के लिए 20 अगस्त से 28 अगस्त की तारीख तय की गई है।

कैंडिडेट्स ऐसे चेक करें रिजल्ट

- सबसे पहले एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाएं।

- वेबसाइट की होमपेज पर LATEST NEWS के लिंक पर क्लिक करें।

- इसके बाद रोल नंबर सर्च करके रिजल्ट चेक करें।

- रिजल्ट चेक करने के बाद इसका प्रिंट आउट ले लें।

आयुष कोर्स में दाखिले का शेड्यूल भी जारी

नीट यूजी के माध्यम से आयुष कोर्स में एडमिशन के लिए शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। आयुष एडमिशन सेंट्रल काउंसलिंग कमेटी (एएसीसीसी) की ओर से इस संबंध में जारी नोटिफिकेशन में इसकी जानकारी दी गई है। आयुष एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस 1 सितंबर 2023 से शुरू हो जाएगा। रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तारीख 4 सितंबर है। सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया 5 सितंबर से 6 सितंबर तक चलेगी। सात सितंबर को सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट जारी हो जाएगा। कैंडिडेट्स इस मामले में अधिक जानकारी एएसीसीसी की आधिकारिक वेबसाइट aaccc.gov.in पर जाकर हासिल कर सकते हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story