×

लॉकडाउन में दिव्यांग की शादी, पुलिस ने ऐसे कराई रस्म, हो रही तारीफ

देश में हर तरफ लॉकडाउन है। और लोग कोरोना से बचाव कर रहे हैं। बहुत जरूरी कामों कामों के लिए ही निकल रहे हैं। कोरोना में खाना-पीना के साथ एक काम हो रहा है वो है शादी। शादी भी इस कोराना महामारी के कारण नहीं रुकी है। दो लोगों के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग से हो रही है।

suman
Published on: 18 May 2020 4:09 AM GMT
लॉकडाउन में दिव्यांग की शादी, पुलिस ने ऐसे कराई रस्म, हो रही तारीफ
X

पुणे: देश में हर तरफ लॉकडाउन है। और लोग कोरोना से बचाव कर रहे हैं। बहुत जरूरी कामों कामों के लिए ही निकल रहे हैं। कोरोना में खाना-पीना के साथ एक काम हो रहा है वो है शादी। शादी भी इस कोराना महामारी के कारण नहीं रुकी है। दो लोगों के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग से हो रही है। एक ऐसी ही शादी देश के सबसे ज्यादा कोरोना से प्रभावित महाराष्ट्र हुई है। जहां बहुत सख्ती से कोरोना को रोकने के लिए लॉकडाउन लागू है।

यह पढ़ें...भारतीय सबसे ज्यादा आशावादी, आधे से अधिक लोगों को इकोनॉमी को लेकर ये उम्मीद

इस शादी के लिए पुलिस हुई संवेदनशील

यहां लोगों को आवागमन की इजाजत नहीं है। इसी दौरान पुणे पुलिस को जब औरंगाबाद से शादी के लिए पांच बारातियों के आने का आवेदन मिला, संवेदनशीलता दिखाते हुए पुलिस ने तुरंत अनुमति दे दी। पुलिस ने न सिर्फ शादी के लिए घराती और बाराती पक्ष को आने की अनुमति दी, बल्कि शादी समारोह में विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे। सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का अनुपालन करते हुए शादी संपन्न हुई। दूल्हा और दुल्हन, दोनों ही बोल और सुन नहीं सकते। इस दिव्यांग जोड़े की शादी संपन्न कराने के लिए पुलिस की तारीफ हो रही है।

इस संबंध में पुलिस विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि औरंगाबाद शहर से एक युवक ने पुणे आने की इजाजत मांगी। आवेदन में कहा गया था कि पांच बाराती लड़के की तरफ से और पांच लड़की की ओर से शादी के लिए आना चाहते हैं। दूल्हा और दुल्हन, दोनों ही दिव्यांग और सुन या बोल नहीं सकते। उन्होंने कहा कि दोनों की विशेष स्थिति को देखते हुए तुरंत ही इजाजत दी गई। अधिकारी ने ही कन्यादान की रस्म निभाई।

यह पढ़ें...6 सेक्टर में बांटा गया ये शहर, जानिए लाॅकडाउन में क्या मिलेगी छूट

न बैंड-बाजा न बारात

खास बात कि पुणे के बिब्वेवाड़ी इलाके में स्थित गणेश मंदिर में यह शादी समारोह संपन्न हुआ। दिव्यांग जोड़े की इस शादी में लगभग 50 लोग शरीक हुए। इस बारात में न तो बैंड-बाजा था और ना ही खाने के लिए बफे सिस्टम। शादी समारोह में मौजूद हर शख्स ने मास्क लगाया था और सैनिटाइजर भी सबके पास था। शादी संपन्न होने पर सबने मुंह मीठा किया और दुल्हन को विदा कर दिया गया।

suman

suman

Next Story