×

इस चीनी महिला के बहकावे में आया नेपाल, भारत के खिलाफ ओली को इसी ने भड़काया

नेपाल को हमेशा से भारत का परंपरागत मित्र माना जाता रहा है मगर मौजूदा दौर में दोनों देशों के रिश्ते बेहद खराब दौर में पहुंच गए हैं।

Newstrack
Published on: 3 July 2020 7:07 AM GMT
इस चीनी महिला के बहकावे में आया नेपाल, भारत के खिलाफ ओली को इसी ने भड़काया
X

नई दिल्ली: नेपाल को हमेशा से भारत का परंपरागत मित्र माना जाता रहा है मगर मौजूदा दौर में दोनों देशों के रिश्ते बेहद खराब दौर में पहुंच गए हैं। भारतीय हिस्सों को नेपाल के नक्शे में शामिल दिखाए जाने के बाद दोनों देशों के रिश्ते में खटास पैदा हो गई है। नेपाल को भड़काने में चीन का हाथ बताया जा रहा है। नेपाल के भारत विरोधी इस कदम के पीछे एक चीनी महिला का दिमाग़ बताया जा रहा है जो इस समय नेपाल में चीन की राजदूत के रूप में तैनात है। जानकारों का कहना है कि नेपाल में चीन की राजपूत होऊ यांगी ने नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली को यह विवादित कदम उठाने के लिए तैयार किया।

ये भी पढ़ें:कानपुर एनकाउंटर में बड़ी चूक: ADG बोले, किसी ने दी बदमाशों को दबिश की जानकारी

नेपाल में चीन की राजदूत है यांगी

नेपाल और भारत के रिश्तो में काफी दिनों से मधुरता रही है और दोनों देशों के बीच रोटी और बेटी का रिश्ता रहा है मगर नेपाल के एक कदम से दोनों देशों के रिश्ते में कड़वाहट पैदा हो गई है। नेपाल में भारत के तीन इलाकों लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधूरा को अपना हिस्सा बताया है। इन तीनों इलाकों को मिलाकर तैयार किए गए नेपाल के विवादित राजनीतिक नक्शे को नेपाल की संसद ने भी मंजूरी दे दी है। जानकारों का कहना है कि नेपाल खुद इतना बड़ा फैसला नहीं ले सकता और उसके फैसले के पीछे चीन का दिमाग है। इस मामले में नेपाल में चीन की राजदूत होऊ यांगी की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण बताई जा रही है।

पाकिस्तान को भी भड़का चुकी हैं यांगी

होऊ यांगी पिछले दो साल से नेपाल में चीन के राजदूत के रूप में काम कर रही हैं। वे विदेश मंत्रालय में लंबे समय तक डिप्टी डायरेक्टर के रूप में भी काम कर चुकी हैं और चीन के पड़ोसी देशों से रिश्ते के संबंध में उन्होंने कई अहम फैसले लिए हैं। उन्होंने पाकिस्तान में भी चीनी राजदूत के रूप में तीन साल तक काम किया है। भारतीय खुफिया एजेंसियों का कहना है कि पाकिस्तान में राजदूत के रूप में काम करने के दौरान उन्होंने वहां की सरकार की कई नीतियां बनाने में मदद भी की थी। पाकिस्तान हमेशा भारत विरोधी रुख अपनाता रहा है और ऐसे में भारत से जुड़ी पाक की कई नीतियों में भी उनका ही हाथ बताया जाता है। पाकिस्तान में उनके सफल कार्यकाल के बाद ही उन्हें एक विशेष मिशन के तहत नेपाल भेजा गया। जानकारों का कहना है कि उनके नेपाल पहुंचने के बाद ही भारत और नेपाल के रिश्ते में पहली बार इतनी ज्यादा खटास पैदा हुई है।

विवादित नक्शे के पीछे यांगी का दिमाग

नेपाल द्वारा विवादित नक्शा बनाए जाने के पीछे भी यांगी का ही हाथ बताया जा रहा है। जानकारों का कहना है कि भारतीय इलाकों को नेपाल के नक्शे में शामिल करवाना आसान काम नहीं था मगर यांगी ने अपने शातिर दिमाग के जरिए पीएम ओली और नेपाल की संसद को इसके लिए तैयार कर लिया। सूत्रों के मुताबिक पीएम ओली के दफ्तर और उनके घर पर यांगी का हमेशा आना-जाना होता रहा है। इस विवादित नक्शे को तैयार करने वाली टीम से भी यांगी का नजदीकी संपर्क बताया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:फिक्सिंग के मामले में संगकारा से 10 घंटे तक पूछताछ, नाराज फैंस ने किया प्रदर्शन

चीन के बारे में बढ़-चढ़कर दावे

जानकारों का कहना है कि यांगी का कूटनीतिक दिमाग काफी तेज है और पाकिस्तान में अपने एजेंडे की कामयाबी के लिए उन्होंने उर्दू भाषा तक सीखी थी। सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहने वाली यांगी चीन के बारे में बढ़-चढ़कर दावे करती रही हैं। यांगी द्वारा भड़काए जाने के बाद भारत और नेपाल के रिश्ते में काफी कड़वाहट आ गई है और प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली की कुर्सी भी खतरे में पड़ गई है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story