×

गलती से भी इन फ्री वेबसाइट्स पर न देखें फिल्में, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

देश में इन दिनों बड़े साइबर फ्रॉड का खतरा भी मंडरा रहा है। इसे लेकर महाराष्ट्र साइबर डिपार्टमेंट ने सभी सावधान रहने को कहा है। महाराष्ट्र साइबर विभाग ने...

Newstrack
Published on: 1 July 2020 6:13 AM GMT
गलती से भी इन फ्री वेबसाइट्स पर न देखें फिल्में, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान
X

नई दिल्ली: देश में इन दिनों बड़े साइबर फ्रॉड का खतरा भी मंडरा रहा है। इसे लेकर महाराष्ट्र साइबर डिपार्टमेंट ने सभी सावधान रहने को कहा है। महाराष्ट्र साइबर विभाग ने सभी को चेताते हुए कहा कि फ्री वेबसाइट्स का इस्तेमाल ना करें। ऐसा बताया जा रहा है कि फ्री वेबसाइट्स पर फिल्में या सीरीज देखने से हैकर आपका मोबाइल फोन या कंप्यूटर हैक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोना का तांडव: 24 घंटे में आए डराने वाले आंकड़े, इतने लोगों की हुई मौत

फ्री वेबसाइट्स पर ना देखें ये फिल्में

महाराष्ट्र साइबर विभाग ने 10 फिल्म और वेब सीरीज की एक लिस्ट जारी है। इस लिस्ट में शामिल फिल्म और सीरीज को किसी भी फ्री वेबसाइट्स पर देखने से मना किया गया है।

ये है फिल्मों की लिस्ट

महाराष्ट्र साइबर डिपार्टमेंट ने मर्दाननी 2, जूटोपिया, जवानी जानेमन, लव आजकल, छपाक, इन्सेप्शन, बाहुबली, रजनीगंधा, गली बॉय। इन फिल्मों को किसी भी फ्री वेबसाइट पर ना देखने की सलाह दी है।

सीरीज की लिस्ट

वहीं महाराष्ट्र साइबर डिपार्टमेंट ने जिन सीरीज को फ्री वेबसाइट पर देखने से मना किया है, वे हैं- दिल्ली क्राइम, ब्रूकलिन नाइन, पंचायत, अकूरी, फौद, घाउल, माइंडहंटर, नार्कोज, देवलोक,लॉस्ट जैसी सीरीज शामिल हैं।लॉकडाउन के दौरान महाराष्ट्र में साइबर फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ गए हैं। महाराष्ट्र में लॉकडाउन के दौरान 512 साइबर केस दर्ज किए गए। वहीं 273 लोगों की गिरफ्तारी भी की गई है।

बता दें कि महाराष्ट्र साइबर डिपोर्टमेंट ने चेताते हुए कहा है कि अगर किसी ने इन फिल्मों या सीरीज को किसी फ्री वेबसाइट्स से डाउनलोड किया है तो उसे तुंरत डिलीट कर दें। साथ ही सभी से अपील की गई है कि वो फिल्में और सीरीज सिर्फ ओरिजनल साइट्स पर ही देखें।

ये भी पढ़ें: सीमा विवाद में चीन के रवैये से ब्रिटेन नाराज, ड्रैगन की धमकी पर जमकर बरसे सांसद

अनलॉक 2.0 की शुरुआत: जानें क्या मिलेगी छूट, क्या रहेगा बंद

अब आईपीएल में चीनी कंपनियों पर बैन की मांग, बीसीसीआई ने बुलाई महत्वपूर्ण बैठक

Newstrack

Newstrack

Next Story