×

इसके इस्तेमाल से कोरोना नहीं आएगा, बच जाएंगे आप

इस कंपनी ने नारियल के जट्टे की चटाइयां (क्वॉयर मैट्स) बनाई हैं, जिनमें सैनेटाइजेशन की सुविधा है। इस खासियत के कारण ये चटाइयां जूते-चप्पलों के जरिए घरों में कोरोना को आने से रोकने में सक्षम हैं।

Rahul Joy
Published on: 16 Jun 2020 6:51 AM GMT
इसके इस्तेमाल से कोरोना नहीं आएगा, बच जाएंगे आप
X
new carpet

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का कहर ख़त्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। दिन प्रतिदिन कोरोना संक्रमित के मामले बढ़ते जा रहे है। इसको रोकने के लिए देश में पहले लॉकडाउन लागू किया गया था। जिससे नतीजों में काफी कमी आई थी। लेकिन अनलॉक का फेज़ 1 भी अब सरकार ने लागू कर दिया है। जिसमे लोगों को बहुत सी चीज़ों में छूट मिली है । लेकिन कोरोना के मामले सिर्फ बढ़ते हुए नज़र आ रहे है। लोग इस अनलॉक में लापरवाही कर रहे है।

नारियल के जट्टे की चटाइयां

ऐसे में इस वायरस को रोकने के लिए बहुत से एक्सपेरिमेंट भी किये जा रहे है। एक ऐसा ही एक्सपेरिमेंट केरल सरकार की एक कंपनी केरल स्टेट क्वॉयर कॉर्पोरेशन ने भी किया है। इस कंपनी ने नारियल के जट्टे की चटाइयां (क्वॉयर मैट्स) बनाई हैं, जिनमें सैनेटाइजेशन की सुविधा है। इस खासियत के कारण ये चटाइयां जूते-चप्पलों के जरिए घरों में कोरोना को आने से रोकने में सक्षम हैं। इससे लोगों को कोविड-19 से सुरक्षा मिलेगी। इन्हें ऐंटी कोविड हेल्थ प्लस मैट्स नाम दिया गया है।

खतरे में गृह मंत्रालय: मंत्री-अधिकारियों की धड़कनें बढ़ी, स्वास्थ्य मंत्री से हुई थी मुलाकात

200 रुपये होगी इसकी कीमत

केरल के वित्त मंत्री थॉमस आइजैक कि माने तो, कोविड-19 के कारण नारियल के जट्टे से बने उत्पादों की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मांग बिल्कुल कम हो गई तो नए आइडिया पर काम शुरू किया गया। इसकी कीमत 200 रुपये है।

आइजैक ने कहा कि वित्त वर्ष 2020 में राज्य में क्वॉयर प्रॉडक्शन करीब तीन गुना बढ़कर 20 हजार टन हो गया, जबकि पड़ोसी राज्य तमिलनाडु में लॉकडाउन लगा रहा। केरल फाइबर की जरूरतों के लिए तमिलनाडु पर ही निर्भर है।

जम्मू-कश्मीर: CRPF के 79 जवानों की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव

क्या होगी इसकी खासियत

एक खबर के मुताबिक, नेशनल क्वॉयर रिसर्च ऐंड मैनेजमेंट और श्रीचित्रा तिरुनल इंस्टिट्यूट फॉर मेडिकल साइंस ऐंड टेक्नॉलजी ने नारियल की नई चटाई को विकसित किया है ।

दोनों ने पिछले डेढ़ महीने में यह काम किया है। चूंकि इन चटाइयों में सैनिटाइजिंग सॉल्युशंस हैं, इसलिए इनपर जूते-चप्पल रगड़कर घर में प्रवेश करें तो कोरोना अंदर नहीं जा पाता है। इन चटाइयों की बिक्री एक किट के साथ होगी, जिसमें ट्रे और सैनिटाइजर होंगे।

जब स्टेज पर ड्रेस ने की चुगलीः बेपर्दा हो शर्मसार हुईं परिणीति चोपड़ा

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story