×

नए कोरोना से हड़कंप: ब्रिटेन से भारत आए 50 हजार लोग, ये भयानक खतरे के संकेत

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद तमाम देश सावधानी बरत रहे हैं। इसी क्रम में सरकार ने उन सभी लोगों की सूची भी तैयार की है जो बीते एक महीने में ब्रिटेन से भारत आए हैं। 

Shreya
Published on: 23 Dec 2020 12:14 PM GMT
नए कोरोना से हड़कंप: ब्रिटेन से भारत आए 50 हजार लोग, ये भयानक खतरे के संकेत
X
नए कोरोना से हड़कंप: ब्रिटेन से भारत आए 50 हजार लोग, ये भयानक खतरे के संकेत

नई दिल्ली: ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद हड़कंप मचा हुआ है। देश में लगातार नए स्ट्रेन वाले कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। जिसके बाद पूरी दुनिया में सतर्कता बरती जा रही है। भारत से लेकर दुनियाभर के तमाम देश इस नए स्ट्रेन से बचने के लिए जरूरी कदम उठा रहे हैं। भारत सरकार ने एहतियाती कदम उठाते हुए ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानें रद्द कर दी हैं।

ब्रिटेन से भारत आए लोगों की लिस्ट तैयार

इसके साथ ही सरकार ने उन सभी लोगों की सूची भी तैयार की है जो बीते एक महीने में ब्रिटेन से भारत आए हैं। अब इन लोगों की जानकारी सभी राज्यों से साझा किया जा रहा है। कोरोना के इस नए स्ट्रेन के बाद लोगों में डर देखा जा रहा है। इस बीच केंद्र की मोदी सरकार ने लोगों को यह आश्वासन दिया है कि डरने की कोई बात नहीं है, भारत सही दिशा में काम कर रहा है।

यह भी पढ़ें: अब होगा पैसा ही पैसा: अब बनवा सकेंगे स्कूल-कॉलेज, मोदी सरकार का बड़ा ऐलान

airport (सांकेतिक फोटो- सोशल मीडिया)

एक महीने में 50 हजार से ज्यादा लोग आए भारत

केंद्र सरकार द्वारा जुटाए गए आंकड़ों के मुताबिक, बीते एक महीने के दौरान कुल 50 हजार 832 लोग ब्रिटेन से भारत आए हैं। सबसे ज्यादा लोग दिल्ली आए हैं। राजधानी आए लोगों की संख्या 16 हजार 281 तक है। वहीं अब ब्रिटेन से भारत आए लोगों की तलाश शुरू कर दी गई है। दरअसल, इनकी जानकारी इसलिए जुटाई जा रही है, ताकि इन लोगों का टेस्ट करवाकर यह पता लगाया जा सके कि कहीं इन सभी लोगों में तो कोरोना का नया स्ट्रेन नहीं है, जो कि ब्रिटेन से फैलना शुरू हुआ था।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी LOC से आई बड़ी खबर, सेना के एक वार से बौखलाया पूरा आतंकी संगठन

नया स्ट्रेन 70 फीसदी तक अधिक प्रभावशाली

भारत में कोरोना का नया स्ट्रेन ना फैल सके इसलिए सरकार ने ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों पर रोक लगा दी है। भारत के अलावा 48 देशों ने भी ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लागू कर दिया है। बताया जा रहा है कि कोरोना का नया स्ट्रेन 70 फीसदी तक अधिक प्रभावशाली है। साथ ही ये तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रहा है, जिस वजह से इसे सुपर स्प्रेडर कहा जा रहा है।

यह भी पढ़ें: बंद हुए जियो टावर: किसान आंदोलन के समर्थन में उतरे लोग, अब कैसे होगी कॉलिंग

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story