×

बिहार चुनावः लालटेन लेकर घर से सफाई की राजद ने की शुरुआत

चुनाव करीब आते ही नेता एक पार्टी को छोड़कर दूसरी पार्टी में जाने लगे हैं। जदयू और राजद के बीच इन दिनों एक-दूसरे के विधायकों को तोड़ने की होड़ लगी है।

Newstrack
Published on: 17 Aug 2020 10:28 AM GMT
बिहार चुनावः लालटेन लेकर घर से सफाई की राजद ने की शुरुआत
X

नई दिल्ली: बिहार में विधानसभा चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गयी हैं। जदयू और राजद में हलचल शुरू हो गयी है। दोनों दलों ने राजनीतिक तैयारियां तेज कर दी हैं। चुनाव करीब आते ही नेता एक पार्टी को छोड़कर दूसरी पार्टी में जाने लगे हैं। जदयू और राजद के बीच इन दिनों एक-दूसरे के विधायकों को तोड़ने की होड़ लगी है।

राजद ने अपने तीन विधायकों को पार्टी से किया निष्कासित

इसी बीच लालू यादव की राष्ट्रीय जनता दल ने बड़ी कार्रवाई करते हुए अपने तीन विधायकों को पार्टी से बाहर कर दिया है। पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारन जिन तीन विधायकों को निकाला गया है वो हैं - महेश्वर प्रसाद यादव, प्रेमा चौधरी और फराज फातमी और इन सबको पार्टी से 6 साल के लिए निष्कासित किया गया है।

ये भी पढ़ें- गहलोत -पायलट के बीच पड़ी दरार को पाटने के लिए कांग्रेस ने बनाई ये खास रणनीति

RJD RJD

राजद के राष्ट्रीय महासचिव आलोक मेहता ने कहा है कि यह तीनों विधायक पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल थे। लिहाजा राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू यादव के निर्देश पर इन सभी को 6 वर्ष के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है।

पार्टी विरोधी गतिविधियों में थे शामिल

RJD MLA RJD MLA

महेश्वर प्रसाद यादव मुजफ्फरपुर के गायघाट से राष्ट्रीय जनता दल के विधायक हैं। बिहार की महागठबंधन सरकार गिरने के बाद से ही बगावती तेवर अपनाए हुए थे। महेश्वर पिछले कई महीनों से लगातार नीतीश कुमार की नीतियों की तारीफ कर रहे थे।

ये भी पढ़ें- खुशखबरी: अब ऐसे लोगों को बिना ब्याज के मिलेगा 3 लाख रुपये तक का लोन

वहीं फराज फातमी की बात करें तो ये पूर्व केंद्रीय मंत्री और राजद के कद्दावर नेता रहे अली अशरफ फातमी के बेटे हैं। पिछले साल लोकसभा चुनाव में टिकट नहीं मिलने की वजह से अली अशरफ फातमी ने राजद छोड़ दिया था और चुनाव के बाद जदयू का दामन थाम लिया था।

जदयू का दामन थाम सकते हैं तीनों विधायक

Nitish Kumar Nitish Kumar

बताया जा रहा है कि राजद से बाहर किये गए ये तीनों विधायक जनता दल यूनाइटेड में शामिल हो सकते हैं। राजद का कहना है कि माहेश्वर यादव और प्रेमा चौधरी समेत तीनों विधायक बिहार विधानसभा चुनाव से पहले जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) में जाने की तैयारी में थे। हालांकि इससे पहले ही आरजेडी ने इन विधायकों पर एक्शन लिया है।

ये भी पढ़ें- बढ़ गया लॉकडाउन: अब सितंबर तक रहना पड़ेगा घरों में, सरकार ने किया ऐलान

बिहार में इसी साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। अभी तक चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान नहीं किया है लेकिन इतना संकेत दिया है कि आयोग अक्टूबर और नवंबर में चुनाव सम्भव हैं। बिहार में जदयू, भाजपा की सरकार है।

Newstrack

Newstrack

Next Story