×

खुशखबरी: अब ऐसे लोगों को बिना ब्याज के मिलेगा 3 लाख रुपये तक का लोन

हरियाणा में किसानों को लुभाने के लिए राज्य सरकार ने बड़ा दांव चला है। सरकार ने 3 लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त ऋण देने की योजना बनाई है, बताया जा रहा है कि ये अपनी तरह की किसी राज्य में शुरू की गई संभवत: पहली योजना है।

Newstrack
Published on: 17 Aug 2020 9:35 AM GMT
खुशखबरी: अब ऐसे लोगों को बिना ब्याज के मिलेगा 3 लाख रुपये तक का लोन
X
किसान की फाइल फोटो

चंडीगढ़: हरियाणा में किसानों को लुभाने के लिए राज्य सरकार ने बड़ा दांव चला है। सरकार ने 3 लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त ऋण देने की योजना बनाई है, बताया जा रहा है कि ये अपनी तरह की किसी राज्य में शुरू की गई संभवत: पहली योजना है। दावा किया जा रहा है कि इससे किसान ब्याज के बोझ तले नहीं दबेंगे। उन्हें खेती करने में और भी ज्यादा आसानी होगी।

प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल के मुताबिक बैंकों से 7 प्रतिशत ब्याज पर कर्ज लेने के बाबजूद सरकार इसे जीरो प्रतिशत पर उन्हें उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने ये भी बताया कि किसान फसली ऋण आढ़ती की बजाए बैंकों से सीधा लें, इसके लिए एक आपदा फण्ड की योजना तैयार करने के बारे में चर्चा चल रही है।

किसान की फाइल फोटो किसान की फाइल फोटो

यह भी पढ़ें: अभी-अभी विधायक की मौत: कोरोना ने ले ली जान, शोक में डूबी पार्टी

सरकार उठाएगी कर्ज का भार

दलाल ने कहा कि 7 प्रतिशत ब्याज दर के फसली ऋण में 3 प्रतिशत केंद्र सरकार तथा 4 प्रतिशत मनोहर लाल सरकार वहन करेगी। इस तरह किसान को जीरो प्रतिशत पर ही फसल ऋण दिया जाएगा। देश के किसी भी राज्य में कृषि कर्ज 4 फीसदी से कम नहीं है।

उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी जमीन की उपयोगिता व आय के अनुसार वित्त प्रबंधन किस प्रकार से किया जाए, इसके लिए हरियाणा सरकार 17,000 किसान मित्र लगाने का निर्णय लिया है, जो किसानों को वॉलंटियर्स के रूप में परामर्श देंगे।

किसान की फाइल फोटो किसान की फाइल फोटो

यह भी पढ़ें: गौशाला में हो रही गायों की हत्या! कर्मचारी का Video वायरल, अधिकारी मौन

इसी प्रकार केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में घोषित आत्मनिर्भर भारत के 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज में एक लाख करोड़ रुपये कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए रखा गया है, जिसमें 3900 करोड़ रुपये हरियाणा के लिए निर्धारित किए गए हैं। इस पैसे से वेयरहाउस, एग्रो बेस्ड इंडस्ट्री व अन्य इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने में मदद मिलेगी। इसके लिए योजनाएं बनाई जा रही हैं।

ये भी पढ़ें: Facebook से भाजपा की सांठगांठ: प्रियंका गांधी का आरोप, हेट स्पीच पर कही ये बात

Newstrack

Newstrack

Next Story