×

तीन दिनों में कोरोना के एक लाख से ज्यादा नए केस, संक्रमण दर के मामले में दूसरे नंबर पर भारत

अमेरिका में औसतन रोज 40000 नए केस दर्ज किए जा रहा हैं और भारत में हर दिन कोरोना मरीजों की संख्या में औसतन 25000 की बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

Newstrack
Published on: 13 July 2020 4:51 PM GMT
तीन दिनों में कोरोना के एक लाख से ज्यादा नए केस, संक्रमण दर के मामले में दूसरे नंबर पर भारत
X

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: देश में कोरोना के संक्रमण की रफ्तार काफी तेज हो गई है और सोमवार को कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या नौ लाख के पार पहुंच गई। महज 3 दिनों में एक लाख से ज्यादा नए केस दर्ज किए गए हैं और मरीजों की संख्या आठ लाख से नौ लाख तक पहुंच गई है। वैसे कोरोना के मामले में एक अच्छी खबर यह भी है कि कोरोना से संक्रमित मरीजों के ठीक होने का आंकड़ा भी पांच लाख के ऊपर पहुंच गया है। अभी तक जितने लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं उनमें से 62 फ़ीसदी से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। देश के लिए राहत की सबसे बड़ी बात यह है कि रिकवरी रेट में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

अमेरिका के बाद भारत का नंबर

वैसे संक्रमण की बढ़ती रफ्तार देश के लिए चिंता का विषय बनती जा रही है। भारत अब अमेरिका के बाद दुनिया का ऐसा दूसरा देश हो गया है जहां रोजाना कोरोना के सबसे ज्यादा नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं। अभी तक इस मामले में अमेरिका के बाद ब्राजील का नंबर था मगर अब भारत ब्राजील से आगे निकल गया है। अमेरिका में औसतन रोज 40000 नए केस दर्ज किए जा रहा हैं और भारत में हर दिन कोरोना मरीजों की संख्या में औसतन 25000 की बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। देश में संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को आंकड़ों से समझा जा सकता है।

ये भी पढ़ें- गहलोत और पायलट की लड़ाई में कूदी ये पार्टी, कांग्रेस के बाद इसने जारी किया व्हिप

पांच लाख से छह लाख और छह लाख से सात लाख मामले होने में पांच-पांच दिन का समय लगा था मगर अब दिन घट रहा है और मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। सात से आठ लाख केस दर्ज किए जाने में केवल चार दिन का समय लगा और इस बार आठ लाख से नौ लाख केस होने में सिर्फ 3 दिन का समय लगा है। भारत के लिए अच्छी बात यह है कि हर 10 लाख की आबादी में मरीजों के बढ़ने की रफ्तार के मामले में भारत अन्य बड़े देशों के मुकाबले अभी पीछे है।

बढ़ाई गई टेस्टिंग की संख्या

हाल के दिनों में देश में टेस्टिंग की संख्या भी बढ़ाई गई है। देश में अब तक 1.18 करोड़ लोगों की कोरोना टेस्टिंग हो चुकी है। अच्छी बात यह है कि इस टेस्टिंग के दौरान केवल 7.4 फ़ीसदी लोग ही संक्रमित मिले हैं। अमेरिका में अब तक 4.24 करोड़ लोगों की टेस्टिंग की गई है और इनमें से 8.03 फीसदी लोग कोरोना से संक्रमित मिले हैं। ब्राजील की हालत सबसे खराब है और यहां टेस्टिंग की रफ्तार भी काफी कम है। यहां अभी तक महज 47 लाख लोगों की जांच की गई है और इनमें से 39.96 फ़ीसदी लोग कोरोना से संक्रमित मिले हैं।

ये भी पढ़ें- कोरोना की दवा हुई सस्ती: इलाज में बेहद असरदार, ये है फैबीफ्लू नया रेट…

देश में महाराष्ट्र, तमिलनाडु और दिल्ली कोरोना से सबसे ज्यादा संक्रमित हैं। देश के कुल मरीजों में से 58 फ़ीसदी से ज्यादा मामले इन्हीं तीनों राज्यों में है। कोरोना संक्रमित मरीजों में से सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में 29.93 फ़ीसदी, तमिलनाडु में 15.86 फ़ीसदी और दिल्ली में 12.94 फ़ीसदी हैं। वैसे गुजरात, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में भी कोरोना के नए केसों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। देश में कोरोना से संक्रमित कुल नौ लाख से ज्यादा मरीजों में से 5.60 लाख से ज्यादा मरीज अभी तक ठीक हो चुके हैं।

Newstrack

Newstrack

Next Story