×

कोविड से जवानों की मौत पर बड़ा फैसला, कोरोना शहीद का दर्जा और इतनी रकम

जानकार सूत्रों के अनुसार इस बाबत सुरक्षा बलों की ओर से गृह मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा गया था और इस प्रस्ताव पर गृह मंत्रालय ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

Newstrack
Published on: 21 July 2020 5:50 PM GMT
कोविड से जवानों की मौत पर बड़ा फैसला, कोरोना शहीद का दर्जा और इतनी रकम
X

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: देश में कोरोना के संक्रमण की रफ्तार काफी तेज हो गई है और सुरक्षाबलों के काफी संख्या में जवान भी इसके शिकार हो रहे हैं। अभी तक विभिन्न सुरक्षा बलों के 39 जवानों की कोरोना से मौत होने की खबर है। अब सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए कोरोना से मरने वाले सुरक्षा बलों के जवानों को कोरोना शहीद का दर्जा देने का फैसला किया है। अब ऐसे जवानों के परिजनों को भारत के वीर फंड से 15 लाख रुपए की सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। वीर फंड से दी जाने वाली यह सहायता विभागीय मदद के अतिरिक्त होगी।

2017 में हुई थी वीर फंड की शुरुआत

जानकार सूत्रों के अनुसार इस बाबत सुरक्षा बलों की ओर से गृह मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा गया था और इस प्रस्ताव पर गृह मंत्रालय ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। गृह मंत्रालय की मंजूरी के बाद इस बाबत प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। भारत के वीर पोर्टल पर कोरोना शहीद का पूरा विवरण अपलोड करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। परिजनों को सीधे मदद दिलाने के लिए खाता संख्या और अन्य ब्योरे भी साझा किए गए हैं। गृह मंत्रालय की ओर से शहीद जवानों के परिजनों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए 2017 में वीर फंड की शुरुआत की गई थी।

ये भी पढ़ें- रक्षा बंधन 2020: दो दशक बाद बन रहा ये शुभ संयोग, इस मुहूर्त में बांधे राखी

इसके लिए बनाए गए पोर्टल पर शहीद जवानों का पूरा ब्योरा दर्ज होता है। शहीद के परिवार की सीधे भी मदद की जा सकती है। इस बाबत एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बल के कई जवान ड्यूटी पर कोरोना संक्रमण का शिकार हो रहे हैं। ड्यूटी पर संक्रमण से मृत्यु को शहादत मानते हुए और उन्हें कोरोना शहीद का दर्जा देने का फैसला किया गया है। इस फैसले से भारत के वीर फंड के तहत ऐसे जवानों के परिजनों को मदद मिल सकेगी।

अभी तक 39 जवानों की मौत

2017 में वीर फंड की शुरुआत के समय इसमें कुल 6.40 करोड़ रुपए जमा किए गए थे। अगले साल यानी 2018 में इस फंड में 19.43 करोड़ रुपए जमा किए गए। 2019 में पुलवामा में 40 जवानों की शहादत के बाद देश के विभिन्न हिस्सों से लोगों ने जवानों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया और पिछले साल फंड में करीब 250 करोड़ रुपए की भारी-भरकम राशि जुट गई थी। अब इसी फंड से कोरोना शहीदों को मदद पहुंचाने का फैसला किया गया है। कोरोना संक्रमण के कारण अभी तक विभिन्न सुरक्षा बलों के 39 जवानों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें- जबरदस्त यूपी पुलिस: मिली इतनी बड़ी सफलता, देश में बना दिया ये रिकॉर्ड

कोरोना महामारी ने अभी तक सीआरपीएफ के 15, बीएसएफ के 10, आइटीबीपी के तीन, सीआईएसएफ के नौ और एसएसबी के दो जवानों की जान ली है। सूत्रों ने बताया कि सुरक्षाबलों में अभी तक 8113 संक्रमण के मामले पता चले हैं। इनमें से 4512 केस रिकवर हो चुके हैं। सूत्रों का कहना है कि वीर फंड से मदद मिलने से कोरोना से मौत का शिकार होने वाले जवानों के परिजनों की आर्थिक दिक्कतें दूर हो सकेंगी।

Newstrack

Newstrack

Next Story