×

UPSC 2021 Exam Calendar: UPSC एग्जाम कैलेंडर जारी, यहां देखें पूरी लिस्ट

कोविड-19 का असर 2020 में तो खूब ही देखने को मिला। और ये पूरा अभी तक का वर्ष ही कोविड से प्रभावित रहा। जिसके चलते 2020 के पूरे कैलेंडर को बदलना पड़ा।

Newstrack
Published on: 18 Aug 2020 5:39 AM GMT
UPSC 2021 Exam Calendar: UPSC एग्जाम कैलेंडर जारी, यहां देखें पूरी लिस्ट
X
UPSC

नई दिल्ली: 2020 का साल अभी तक भारत समेत पूरी दुनिया के लिए ही काफी कष्ट भरा रहा है। अभी तक पूरे साल कोरोना वायरस ने देश में हाहाकार मचा रखा है। इस वायरस के चलते हर क्षेत्र में काफी नुकसान हुआ है। ऐसे में सबसे ज्यादा हानि उठानी पड़ी है छात्रों को। इस वर्ष पूरी शिक्षा व्यवस्था ही डगमगा गई। कोई भी परीक्षा न तो अपने समय पर हो पाई और न ही किसी परीक्षा का परिणाम ही अपने निश्चित समय पर आ पाया। अब 2020 को पीछे छोड़ते हुए यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन यानी कि UPSC ने 2021 की परीक्षाओं के लिए अपना सालाना कैलेंडर जारी कर दिया है। जिसे कैंडिडेट्स upsc.gov.in पर देख सकते हैं।

2021 के कैलेंडर में भी कुछ बदलाव

कोविड-19 का असर 2020 में तो खूब ही देखने को मिला। और ये पूरा अभी तक का वर्ष ही कोविड से प्रभावित रहा। जिसके चलते 2020 के पूरे कैलेंडर को बदलना पड़ा। लेकिन 2021 के लिए जारी हुए UPSC के सालाना कैलेंडर में भी कोविड-19 का कुछ असर देखने को मिल रहा है। जिसके चलते 2021 के कैलेंडर में भी कुछ बदलाव किए गए हैं।

ये भी पढ़ें- अमित शाह पर बड़ी खबर: अस्पताल में फिर हुए भर्ती, ऐसी है हालत

UPSC 2021 Calendar UPSC 2021 Calendar

जैसे कि UPSC सिविल सेवा 2021 प्रारंभिक परीक्षा जून के अंत में होने की बजाय 27 जून, 2021 को आयोजित की जाएगी। यानी कि स्पष्ट है कि 2021 में भी UPSC में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। जिसके लिए उन्हें इस कैलेंडर को देख कर अभी से तैयारी कर लेनी चाहिए।

UPSC ने तिथियों को सामान्य रखने का किया प्रयास

UPSC UPSC

इस साल तो कोविड-19 के कहर के चलते निर्धारित शेड्यूल में काफी परिवर्तन करने पड़े। आमतौर पर UPSC CSE प्रारंभिक परीक्षा मई के महीने में या शुरुआत जून में आयोजित की जाती है। इस वर्ष भी ये परीक्षा मई मे होनी निर्धारित की गई थी। लेकिन मार्च से ही कोविड-19 ने भारत में अपना कहर दिखाना शुरू कर दिया। और जिसने अभी तक रुकने का कोई आसार नहीं दिख रहा है।

ये भी पढ़ें- नेपोटिज्म विवाद पर भड़कीं करीना, सवाल उठाने वालों को दिया करारा जवाब

नतीजन मई में होने वाली परीक्षा को चाल दिया गया। अब इस परीक्षा के लिए 4 अक्टूबर 2020 की तिथि निर्धारित की गई है। नतीजन इस वर्ष की परीक्षा की देरी 2021 के कैलेंडर में भी दिखाई दे रही है। हालांकि, यूपीएससी ने परीक्षाओं को अपनी सामान्य तिथियों और महीनों के करीब रखने की कोशिश की है।

Newstrack

Newstrack

Next Story