×

यहां तोड़े जाते हैं ट्रैफिक नियम सबसे ज्यादा, अब तक करोड़ों के हुए चालान

नया ट्रैफिक नियम जबसे लागू हुआ है तबसे नियम तोड़ने वालों को भारी जुर्माने का भुगतान करना पड़ रहा है। सरकार ने लोगों से ट्रैफिक नियम का पालन करवाने के लिए ये पहल शुरु की है।

Shreya
Published on: 20 Jun 2023 6:54 AM GMT
यहां तोड़े जाते हैं ट्रैफिक नियम सबसे ज्यादा, अब तक करोड़ों के हुए चालान
X
यहां तोड़े जाते हैं ट्रैफिक नियम सबसे ज्यादा, अब तक करोड़ों के हुए चालान

नई दिल्ली: नया मोटर व्हीकल एक्ट जबसे लागू हुआ है तबसे नियम तोड़ने वालों को भारी जुर्माने का भुगतान करना पड़ रहा है। सरकार ने लोगों से ट्रैफिक नियम का पालन करवाने के लिए ये पहल शुरु की है। लेकिन इसके अलावा एक शहर ऐसा है जहां पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन होता है। जी हां, ट्रैफिक पुलिस द्वारा जो आंकेड़े पेश किए गए हैं उसके मुताबिक गुरुग्राम में सबसे ज्यादा नियमों का उल्लंघन होता है। आंकड़ों के मुताबिक, गुरुग्राम में पिछले 8 महीनों में 5 लाख 35 हजार 689 लोगों के चालान काटे जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: सावधान: अगले 24 घंटों में यूपी के इन जिलों में हो सकती है भयंकर बारिश

चालान से वसूले 13 करोड़ रुपये-

यहां पर हर रोज ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने के लिए लगभग 23 सौ वाहन चालकों का चालान काटा जाता है। हालांकि पिछले साल की तुलना में ये आंकड़ें कम है। लेकिन ट्रैफिक पुलिस ने चालान से करीब 13 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला है। बता दें कि पिछले साल 2018 में 8 महीनों के अंदर ये आंकड़ा 14 करोड़ था।

इनमें ज्यादातर मामले रेड लाइट जंप के-

इस मामले में डीसीपी ट्रैफिक हिमांशु गर्ग ने बताया कि, इसमें से ज्यादातर मामले रेड लाइट जंप, रॉन्ग साइड ड्राइविंग, ड्रंक एंड ड्राइव के हैं। उन्होंने कहा कि मिलेनियम सिटी में लगभग हर चौराहे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं, जिन पर गुरुग्राम पुलिस हर पल नजर बनाए हुए हैं। वहीं पोस्टल चालान के जरिए ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के घर पर ट्रैफिक चालान भेजे जा रहे हैं।

हर महीने 67 हजार लोग करते हैं नियमों का उल्लंघन-

आंकड़ों के मुताबिक, हर महीने लगभग 67 हजार लोग ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। अभी भी लोग प्रदेश और एनसीआर में ट्रैफिक नियमों का पालन करने में पीछे हैं। ऐसे में ट्रैफिक नियमों का पालन कराना पुलिस के लिए चुनौतीपूर्ण बनता जा रहा है।

नए मोटर व्हीकल एक्ट के बाद काफी चालान किए जा रहे थे, इन आंकड़ों में और इजाफा होने की संभावना थी। वहीं प्रदेश में विधानसभा चुनाव के कारण चालान की रफ्तार में कमी आई है।

यह भी पढ़ें: हनीट्रैप मामले में IPS ऑफिसरों में भिड़ंत, डीजीपी को हटवाने की मांग

Shreya

Shreya

Next Story