×

हवाई यात्रा ठप: एय़र इंडिया ने सऊदी अरब की उड़ानें रोकीं, ये है बड़ी वजह

भारतीय अधिकारी लगातार सीधी यात्री उड़ानों को अनुमति देने के लिए सऊदी अरब के साथ एयर बबल समझौता करने की कोशिश कर रहे हैं। सऊदी अरब में सीधे प्रवेश करने में असमर्थ, एनआरआई भारत से लौटने के बाद 14 दिन अन्य देशों ज्यादातर दुबई में बिताते हैं।

Newstrack
Published on: 22 Dec 2020 8:18 AM GMT
हवाई यात्रा ठप: एय़र इंडिया ने सऊदी अरब की उड़ानें रोकीं, ये है बड़ी वजह
X
हवाई यात्रा ठप: एय़र इंडिया ने सऊदी अरब की उड़ानें रोकीं, ये है बड़ी वजह

नई दिल्ली: कोरोना का तांडव अभी ख़त्म नहीं हुआ है, इसके दोबारा वापसी के संकेत मिल चुके हैं। यूरोपीय देशों में कोरोना वायरस के एक नए स्ट्रेन (रूप) का पता चला है जिसको देखते हुए एयर इंडिया ने तत्काल प्रभाव से सऊदी अरब जाने वाली अपनी सभी उड़ानों पर रोक लगा दी है क्योंकि किंगडम ने 'नवीकरणीय सप्ताह' के लिए अपनी सभी अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों को निलंबित करने का फैसला लिया है।

बंदरगाह भी बंद कर दिए गए हैं

सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक आंतरिक मंत्रालय पता चला है कि सऊदी अरब ने एक सप्ताह के लिए अपनी जमीन और बंदरगाह भी बंद कर दिए हैं। सूत्र ने कहा कि एक सप्ताह के लिए लगे उड़ान प्रतिबंध को तब तक बढ़ाया जा सकता है जब तक कि इस वायरस की प्रकृति के बारे में चिकित्सा जानकारी स्पष्ट नहीं हो जाती।

new strain of corona virus-2

उड़ानों को रद्द कर दिया गया

जेद्दाह और रियाद से हैदराबाद और अन्य भारतीय शहरों की विभिन्न उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। भारत आने वाली सभी उड़ानें पूरी तरह बुक थी क्योंकि एनआरआई अपनी वार्षिक छुट्टी का लाभ उठाने के लिए वर्ष के अंत से पहले घर वापस आ रहे थे। एयर इंडिया के अधिकारी मोहम्मद फैयाज ने कहा, 'जबतक उड़ान की अनुमति बहाल नहीं हो जाती, सभी उड़ानें रद्द रहेंगी।'

ये भी देखें: Sex की उम्र: इस देश में सबसे कम, 12 साल के बच्चे बना सकते है यौन संबंध

यात्रा प्रतिबंध का भारतीय समुदाय पर एक गंभीर प्रभाव

नवीनतम सऊदी अरब यात्रा प्रतिबंध का देश में रह रहे विदेशियों और भारतीय समुदाय पर एक गंभीर प्रभाव पड़ा है। पहले से ही सऊदी अरब ने अपने क्षेत्र में आने वाले उस व्यक्ति के प्रवेश पर रोक लगा रखी है जो अपने आगमन से 14 दिन पहले भारत या अन्य दो देशों में रहा है। अपने अन्य समकक्षों के विपरीत भारतीयों को सीधे सऊदी अरब में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है, उन्हें कोविड-19 एहतियात के तौर पर भारत से दूर रहने के 14 दिनों के बाद ही सऊदी में प्रवेश करने की अनुमति है।

new strain of corona virus-3

सऊदी अरब के साथ एयर बबल समझौता करने की भारत की कोशिश

भारतीय अधिकारी लगातार सीधी यात्री उड़ानों को अनुमति देने के लिए सऊदी अरब के साथ एयर बबल समझौता करने की कोशिश कर रहे हैं। सऊदी अरब में सीधे प्रवेश करने में असमर्थ, एनआरआई भारत से लौटने के बाद 14 दिन अन्य देशों ज्यादातर दुबई में बिताते हैं। इसके बाद उन्हें सऊदी अरब में प्रवेश की इजाजत मिलती है।

ये भी देखें: हुआ भयानक धमाका: लाल हो गया पूरा शहर, ऐसी तबाही की लोग माँग रहे दुआ

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story